logo-image

पाकिस्तान का लड़ाकू विमान F-16 रिहर्सल के दौरान क्रैश, पायलट की मौत

यह हादसा इस्लामाबाद के पास शकरपेरियन में हुआ है. बताया जा रहा है कि इस हादसे में पायलट की मौत हो गई है.

Updated on: 11 Mar 2020, 01:35 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान वायुसेना (Pakistan Air Force) का सबसे हाईटैक लड़ाकू विमान F-16 हादसे का शिकार हो गया है. पाकिस्तान दिवस परेड के लिए रिहर्सल के दौरान विमान F-16 (F-16 aircraft) क्रैश हो गया है. यह हादसा इस्लामाबाद (Islamabad) के पास शकरपेरियन में हुआ है. बताया जा रहा है कि इस हादसे में पायलट की मौत हो गई है. पाकिस्तान वायुसेना के प्रवक्ता ने इस घटना की पुष्टि की है. मौके पर बचाव दल पहुंच गया है.

यह भी पढ़ें: अमेरिका चुनाव पर कोरोना वायरस का साया, बिडेन-सैंडर्स की रैलियां रद्द

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, 23 मार्च की परेड के लिए रिहर्सल कर रहा पाकिस्तान वायु सेना (पीएएफ) का एफ -16 विमान बुधवार को इस्लामाबाद के शकरपेरियन के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इसमें विंग कमांडर नौमान अकरम की मौत हो गई. बचाव दल दुर्घटना स्थल पर पहुंच गया है. इस हादसे की जांच के लिए बोर्ड ऑफ इंक्वायरी का गठन किया गया है. इस्लामाबाद के मेयर शेख अंसेर अजीज ने मीडिया को बताया कि पाकिस्तान सेना और पीएएफ के अधिकारियों ने घटनास्थल के आसपास के क्षेत्र को बंद कर दिया है.

गौरतलब है कि पाकिस्तान को F-16 लड़ाकू विमान अमेरिका की तरफ से मिला है. यह विमान अपनी क्षमता और टेक्नोलॉजी की वजह से अक्सर सुर्खियों में रहा है. पिछले साल भी यह विमान काफी चर्चाओं में रहा था, जब भारत के एक जांबाज पायलट ने मिग-21 के जरिए हाईटैक विमान को मार गिराया था. 26 फरवरी 2019 रात करीब भारतीय वायुसेनाने पाकिस्तान में घुसकर बालाकोट और पीओके के कई इलाकों में एयरस्ट्राइक की थी.

यह भी पढ़ें: चीन उच्च गुणवत्ता से गरीबी उन्मूलन का लक्ष्य साकार करेगा

भारत की कार्रवाई से बौखलाए पाकिस्तान ने 27 फरवरी को F 16 लड़ाकू विमानों को भेजा था. इसके बाद पाकिस्तानी विमानों को आते देख भारतीय वायुसेना ने मोर्चा संभाला था. सतर्क भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी विमान को घेर लिया था. मिग -21 में सवार भारतीय पायलट अभिनंदन ने पाकिस्तान के F-16 फाइटर जेट को मार गिराया था और दुश्मनों को भागने पर मजबूर कर दिया.