News Nation Logo
Banner

नाइजीरिया में चले सैन्य अभियानों में 81 बोको हराम आतंकी ढेर

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने ऑपरेशन लफिया डोले के थिएटर कमांडर फारुख याह्या के हवाले से कहा कि ऑपरेशनों को पूर्वोत्तर राज्य बोर्नो के विशाल सांबीसा जंगल में 'कई गांवों' में कवर किया गया है.

IANS | Updated on: 16 Feb 2021, 02:59:30 PM
Weapons

Weapons (Photo Credit: Xinhua/Olawale Salau/IANS)

highlights

  • नाइजीरिया के पूर्वोत्तर क्षेत्र में निकासी अभियानों में 81 बोको हराम के आतंकवादी मारे गए
  • ऑपरेशनों को पूर्वोत्तर राज्य बोर्नो के विशाल सांबीसा जंगल में कई गांवों में कवर किया गया 

अबुजा :

नाइजीरिया (Nigeria) के सेना के अधिकारियों ने सोमवार को दावा किया कि उन्होंने हाल ही में देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में निकासी अभियानों में 81 बोको हराम (Boko Haram Terrorists) के आतंकवादियों को मार गिराया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने ऑपरेशन लफिया डोले के थिएटर कमांडर फारुख याह्या के हवाले से कहा कि ऑपरेशनों को पूर्वोत्तर राज्य बोर्नो के विशाल सांबीसा जंगल में 'कई गांवों' में कवर किया गया है. उन्होंने यह नहीं बताया कि ऑपरेशन कब हुआ और कितने दिन तक चला. याह्या ने कहा, "अथक सैनिकों ने आतंकवादियों के शिविरों को नष्ट कर दिया और बंदूक ट्रकों और हथियारों को बरामद कर लिया। इस दौरान वायुसेना के विमान जमीनी बलों को करीब से हवा और अंतर्विरोधी सहायता प्रदान करते हैं.

यह भी पढ़ें: Toolkit मामला में कूदा पाक, इमरान खान ने PM मोदी और RSS पर बोला हमला

उन्होंने कहा कि कार्रवाई के दौरान आंतवादियों द्वारा किए गए विस्फोट में हमारा एक जवान शहीद हो गया, जबकि चार अन्य घायल हो गए. बोको हराम 2009 से पूर्वोत्तर नाइजीरिया में एक इस्लामवादी राज्य स्थापित करने की कोशिश कर रहा है. आतंकी समूह ने चाड बेसिन के अन्य देशों में भी अपने हमले बढ़ा दिए हैं.

तुर्की : 46 पीकेके संदिग्धों को हिरासत में लेने का आदेश

तुर्की के अभियोजकों ने गैरकानूनी कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) के 46 संदिग्ध सदस्यों को हिरासत में लेने का आदेश दिया है। केंद्र संचालित अनादोलु एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी. अनादोलु की रिपोर्ट में कहा गया है कि सुरक्षा बलों ने संदिग्धों को पकड़ने के लिए 20 प्रांतों में बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किया है. न्यूज एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की के उत्तर-पश्चिमी प्रांत बालिकेसिर के मुख्य लोक अभियोजक कार्यालय के निर्देशन में अभियान जारी है. रविवार को तुर्की के अधिकारियों ने बताया था कि पीकेके चरमपंथियों ने तुर्की के हालिया क्रॉस-बॉर्डर ऑपरेशन के दौरान उत्तरी इराक में एक गुफा में सैन्य और पुलिस कर्मियों सहित 13 अपहृत तुर्कों को मार दिया है. तुर्की ने 10 फरवरी को पड़ोसी देश में सीमा पार ऑपरेशन पंजा-ईगल 2 शुरू किया. तुर्की, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध पीकेके 30 वर्षों से तुर्की सरकार के खिलाफ विद्रोह कर रहा है.

First Published : 16 Feb 2021, 02:59:30 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.