News Nation Logo
Banner

तिब्बत के लोगों के स्वास्थ्य के लिए 7.6 अरब युआन का निवेश : चीनी कांग्रेस

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Oct 2022, 06:43:21 PM
new from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग:  

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद से, तिब्बत स्वायत्त प्रदेश ने जमीनी स्तर पर चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों के निर्माण को सख्ती से बढ़ावा दिया है, जिससे तिब्बती लोगों के स्वास्थ्य की स्थिति में व्यापक सुधार हुआ है.

पिछले दस वर्षों में, चीनी सरकार और तिब्बत स्वायत्त प्रदेश सरकार ने लगभग 7.6 अरब युआन का निवेश किया है, जो मूल रूप से स्वायत्त प्रदेश, शहरों, काउंटी, गांवों के लिए पांच-स्तरीय स्वास्थ्य सेवा नेटवर्क का निर्माण किया गया है और तिब्बत की चिकित्सा प्रणाली में और सुधार हुआ है. तिब्बती स्वायत्त प्रदेश के स्तर पर अस्पतालों और प्रसूति और बच्चों के अस्पतालों के निर्माण जैसी परियोजनाओं को लागू किया गया है. शहरों में सार्वजनिक अस्पतालों, जमीनी स्तर के चिकित्सा संस्थानों और सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा संस्थानों की सुविधाओं और उपकरणों में सुधार किया गया है, और चिकित्सा सेवाओं की पहुंच और सुविधा में लगातार सुधार हो रहा है.

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, तिब्बत में सामुदायिक स्वास्थ्य सेवा केंद्रों, टाउनशिप स्वास्थ्य केंद्रों और ग्रामीण क्लीनिकों में चिकित्सा सेवाओं की कवरेज दर 2012 में 50 प्रतिशत, 71 प्रतिशत, और 15 प्रतिशत से बढ़कर क्रमश: 100 प्रतिशत, 94.4 प्रतिशत, और 42.4 प्रतिशत हो गई है.

इसके अलावा, स्थानीय लोगों के स्व-स्वास्थ्य प्रबंधन और स्वास्थ्य जागरूकता की कमी जैसी समस्याओं का सामना करने वाले शहरी और ग्रामीण निवासियों के लिए पिछले दस वर्षों में मुफ्त स्वास्थ्य जांच की गई. तिब्बत की काउंटी, टाउनशिप और गांवों में लोगों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए चिकित्सा कर्मचारी नियमित चिकित्सा निरीक्षण करते हैं.

बता दें कि वर्तमान में तिब्बत में लोगों की औसत जीवन प्रत्याशा साल 2010 में 68.17 वर्ष से बढ़कर आज 72.19 वर्ष हो गई है. चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद से तिब्बत के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा विकास, सबसे तेज प्रगति और सबसे अधिक उपलब्धियां हैं. तिब्बती लोगों के स्वास्थ्य स्तर में चौतरफा सुधार हुआ है.

First Published : 20 Oct 2022, 06:43:21 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.