News Nation Logo

पिछले महीने नए कोरोना मामलों में 60% की आई गिरावट : WHO

यूरोप में पिछले एक महीने में नए कोरोना वायरस संक्रमणों में 60 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी देते हुए कहा कि इसमें सावधानी बरतने की जरूरत है अन्यथा मामले नाजुक हो सकते हैं.

IANS | Updated on: 22 May 2021, 07:00:33 AM
who

WHO (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी-कोरोना में सावधानी बरतने की जरूरत
  • नए मामलों की साप्ताहिक संख्या अप्रैल के मध्य में 17 लाख थी
  • पिछले सप्ताह घटकर करीब 6,85,000 तक पहुंच चुकी है

जिनेवा:

यूरोप में पिछले एक महीने में नए कोरोना वायरस संक्रमणों में 60 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी देते हुए कहा कि इसमें सावधानी बरतने की जरूरत है अन्यथा मामले नाजुक हो सकते हैं. डब्ल्यूएचओ की घोषणा यूरोपीय संघ द्वारा पूरी तरह से टीकाकरण वाले पर्यटकों और अन्य गैर-जरूरी यात्रियों के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोलने को लेकर आई है. न्यूयॉर्क टाइम्स में डब्ल्यूएचओ के यूरोपीय निदेशक हैंस क्लूज ने कहा कि पूरे यूरोप में नए मामलों की साप्ताहिक संख्या अप्रैल के मध्य में 17 लाख थी जो पिछले सप्ताह घटकर करीब 6,85,000 तक पहुंच चुकी है.

हैंस क्लूज ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर जैसे-जैसे नियमों में ढील दी जाती है, गर्मी की छुट्टियों के मौसम में सामाजिक समारोहों और यात्रा में वृद्धि होगी और इसके परिणाम स्वरूप वायरस का अधिक ट्रांसमिशन हो सकता है. इसके अलावा यूरोपीय संघ के भीतर फैलने वाले घातक वैरिएंट चिंता का कारण बने हुए हैं.

"यह प्रगति नाजुक है, हम यहां पहले भी रहे हैं." क्लूज ने एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा कि प्रकोप पर सतर्कता की सलाह देते हुए जो जल्दी से दोबारा विकसित हो सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि बी1617 वैरिएंट, जिसे पहले भारत में पहचाना गया था और जिसे डब्लूएचओ द्वारा चिंता का एक प्रकार माना गया है, अब यूरोपीय क्षेत्र के 26 देशों में फैल गया है.

क्लूज ने कहा कि हालांकि संस्करण के अधिकांश मामले अंतरराष्ट्रीय यात्रा से जुड़े थे, लेकिन संस्करण का प्रसारण यूरोप के भीतर हो रहा था. क्लूज ने कहा कि हम सही दिशा में जा रहे हैं, लेकिन एक ऐसे वायरस पर नजर रखने की जरूरत है, जिसने इस क्षेत्र में लगभग 12 लाख लोगों की जान ले ली है.

क्लूज ने कहा कि जबकि टीके अब तक कोविड वैरिएंट के खिलाफ प्रभावी थे, यह यूरोप में केवल कुछ प्रतिशत लोगों तक ही पहुंचा है और सामाजिक दूरी और मास्क पहनने जैसी सावधानियां अभी भी आवश्यक हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 May 2021, 06:55:57 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.