News Nation Logo
Banner

हाफिज सईद का घर उड़ाने किया गया 30 किलो विस्फोटक का इस्तेमाल

विस्‍फोट से तीन फुट गहरा और 8 फुट चौड़ा गड्ढा बन गया. इस धमाके से 100 वर्गफुट का इलाका तहस-नहस हो गया.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 24 Jun 2021, 09:39:13 AM
Hafiz Saeed Explosion

लाहौर पुलिस छिपा रही हाफिज सईद का नाम. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • विस्फोट में 'विदेश में बने सामान' का भी इस्‍तेमाल
  • लाहौर पुलिस छिपा रही हाफिज सईद का नाम
  • धमाके से आसपास के घरों और दुकानों को नुकसान

लाहौर:

दुनिया खासकर भारत में आतंक बरपाने वाले पाकिस्‍तानी आतंकी संगठन लश्‍कर-ए-तैयबा के संस्‍थापक हाफिज सईद के लाहौर स्थित घर के बाहर हुए जोरदार विस्‍फोट की परतें जांच से खुल रही हैं. लाहौर पुलिस के मुताबिक इस भीषण विस्‍फोट में करीब 30 किलोग्राम विस्‍फोटक का इस्‍तेमाल किया गया था. यही नहीं इसमें 'विदेश में बने सामान' का भी इस्‍तेमाल किया गया था. विस्‍फोट से तीन फुट गहरा और 8 फुट चौड़ा गड्ढा बन गया. इस धमाके से 100 वर्गफुट का इलाका तहस-नहस हो गया. इस विस्‍फोट में हाफिज सईद के घर के शीशे टूट गए और दीवारों को भी काफी नुकसान पहुंचा है. धमाके में अब तक तीन लोग मारे जा चुके हैं. गौरतलब है कि आतंकवाद के वित्तपोषण मामले में दोषी 71 वर्षीय सईद लाहौर की कोट लखपत जेल में सजा काट रहा है. सईद के नेतृत्व वाला जमात-उद-दावा आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का मुखौटा संगठन है जोकि 2008 के मुंबई हमले के लिए जिम्मेदार है.

पुलिस बता रही अपने ऊपर हमला
धमाके की फोरेंसिक जांच में विस्‍फोट स्‍थल से बाल बेयरिंग, कील और अन्‍य विस्‍फोटक सामान मिले हैं. इन सभी का इस्‍तेमाल बम बनाने में किया जाता है. शुरुआती जांच में पता चला है कि 30 किलो विस्‍फोटक को एक कार के अंदर रखा गया था और उसे हाफिज सईद के घर के बाहर खड़ा किया गया. इसके बाद रिमोट से उस कार को उड़ा दिया गया. पाकिस्‍तानी टीवी चैनल जिओ के मुताबिक लाहौर पुलिस यह सच्चाई छिपाने में लगी है कि हाफिज सईद के घर को निशाना बनाकर हमला किया गया. पाकिस्‍तानी अखबार डॉन के मुताबिक इस भीषण विस्‍फोट में हाफिज सईद के घर के शीशे टूट गए और दीवारों को भी काफी नुकसान पहुंचा है. लाहौर पुलिस ने कहा कि यह हमला वहां पर बनी पुलिस पिकेट को निशाना बनाकर किया गया था. 

यह भी पढ़ेंः US में आज आएंगे बेरोजगारी भत्ते के आंकड़े, सोने-चांदी में उतार-चढ़ाव की आशंका

अब तक 3 मरे और 24 घायल
इस हमले में कई पुलिसकर्मी भी घायल हो गए हैं जो हाफिज के घर सुरक्षा करने में लगे हुए थे. इस भीषण हमले में अब तक तीन लोगों की मौत हो गई है और 24 अन्‍य लोग घायल हो गए हैं. उधर, विस्‍फोट के बाद अब हाफिज सईद के घर को किले में बदल दिया गया है. पूरे जोहर टाउन इलाके में जाने वाले वाहनों की जांच की जा रही है. सभी संदिग्‍ध लोगों और अज्ञात सामानों की विशेष जांच के आदेश दिए गए हैं. पाकिस्‍तान के गृहमंत्री शेख रशीद ने पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी है. हालांकि अभी तक किसी संगठन ने धमाके की जिम्मेदारी नहीं ली है. पंजाब पुलिस के प्रमुख इनाम गनी ने कहा कि अगर जानी-मानी हस्ती के घर के बाहर कोई पुलिस चौकी नहीं होती तो इस घटना में 'बड़ा नुकसान' हो सकता था.

First Published : 24 Jun 2021, 09:39:13 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.