News Nation Logo

BREAKING

Banner

इस बड़ी कंपनी ने कर्मचारियों को हफ्ते में दी 3 छुट्टी तो बढ़ गई उत्पादकता

हफ्ते में तीन दिन की छुट्टी के बदले कर्मचारियों को किसी भी तरह से अपनी बाकी छुट्टियों के साथ कोई समझौता नहीं करना पड़ा.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 05 Nov 2019, 04:17:34 PM
माइक्रोसाॅफ्ट जापान

माइक्रोसाॅफ्ट जापान (Photo Credit: Twitter)

टोक्‍यो:

भारत में जहां मोदी सरकार कर्मचारियों से जहां 9 घंटे काम लेने पर विचार कर रही है वहीं दुनिया बड़ी कंपनियों में शुमार Microsoft ने जापान में लगी अपनी एक यूनिट के करीब 2300 कर्मचारियों पर हफ्ते में केवल चार दिन काम कराने का प्रयोग शुरू किया. इसका असर ये हुआ कि तीन दिन का अवकाश देने से कंपनी की उत्पादकता में 40 फीसदी का इजाफा हुआ है.

माइक्रोसॉफ्ट ने एक महीने के लिए जापान में ‘वर्क लाइफ च्वाइस चैलेंज समर-2019' आयोजित किया. ‘वर्किंग रिफॉर्म प्रोजेक्ट' के तहत माइक्रोसॉफ्ट जापान ने अपने 2300 कर्मचारियों को सप्ताह में दो के बजाय तीन दिन का छुट्टी दी. इसका असर ये हुआ कि हफ्ते में तीन दिन की छुट्टी के बदले कर्मचारियों को किसी भी तरह से अपनी बाकी छुट्टियों के साथ कोई समझौता नहीं करना पड़ा.

यह भी पढ़ेंः 8 नवंबर को जाग रहे हैं भगवान विष्णु, देवोत्थान एकादशी से बजने लगेंगी शहनाई

माइक्रोसॉफ्ट के इस प्रयोग के नतीजे बेहद शानदार रहे. कंपनी की उत्पादकता 39.9 फीसदी बढ़ गई. कर्मचारियों ने इस दौरान छुट्टियां भी कम लीं. यही नहीं कंपनी में 23.1 फीसदी कम बिजली की खपत हुई, 58.7 % कम पन्‍ने प्रिंटकिए गए. इसका असर ये हुआ कि कंपनी के खर्च में कमी आई.

यह भी पढ़ेंः प्या‍ज की कीमतें फिर आसमान पर, 80 रुपये से ऊपर पहुंचने की तैयारी

माइक्रोसॉफ्ट की उत्पादकता में यह वृद्धि बैठक के समय में कमी को माना गया. हफ्ते में केवल चार दिन काम होने के कारण कंपनी के अंदर बैठकें जल्दी खत्म होने लगी. काम में तेजी आई और उत्पादकता बढ़ गई. महीने की समाप्ती के बाद जब माइक्रोसॉफ्ट ने कर्मचारियों से उनकी राय जानी, तो 92.1 फीसदी ने चार दिन के हफ्ते को बेहतरीन बताया. प्रयोग की सफलता को देखते हुए माइक्रोसॉफ्ट इसे फिर से लागू करने की योजना बना रहा है.

यह भी पढ़ेंः रानू मंडल के बदले तेवर, फैन के साथ किया ऐसा सलूक- देखें Video

हालांकि माइक्रोसॉफ्ट के इस कदम पर कुछ वेशषज्ञों का मानना है कि यह प्रयोग हर कंपनी के लिए फायदेमंद नहीं हो सकता. जिन कंपनियों को हफ्ते में सातों दिन काम करने की आवश्यकता पड़ती हैं, उन्हें अपना काम चलाने के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों की भर्ती करनी पड़ेगी. इससे कंपनी के बजट पर बोझ बढ़ सकता है.

First Published : 05 Nov 2019, 04:13:08 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Japan Weekly Off 3 Day Off

वीडियो