News Nation Logo
Banner

भारत को सौंपा जाए मुंबई हमले का आरोपी तहव्वुर राणा, बाइडेन प्रशासन ने की कोर्ट से प्रत्यर्पण की अपील

जो बाइडेन प्रशासन ने 26/11 के मुंबई आतंकी हमलों के आरोपी पाकिस्तानी मूल के कनाडाई व्यवसायी तहव्वुर राणा को भारत प्रत्यर्पित करने के लिए लॉस एंजिल्स की फेडरल कोर्ट से अपील की है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 22 Jul 2021, 08:50:26 AM
tahawwur rana

26/11 मुंबई हमले में वांछित राणा अमेरिका की जेल में है बंद (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • मुंबई हमले का मास्टरमाइंड है तहव्वुर राणा
  • भारत में कई आपराधिक वारदातों में शामिल
  • 10 जून 2020 को लॉस एंजिल्स में हुआ था गिरफ्तार

वाशिंगटन:

2008 में हुए मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड तहव्वुर राणा को अमेरिका जल्द भारत को प्रत्यर्पित कर सकता है. जो बाइडेन प्रशासन ने लॉस एंजिल्स में एक फेडरल कोर्ट से पाकिस्तानी मूल के कनाडाई व्यवसायी तहव्वुर राणा को भारत प्रत्यर्पित करने का आग्रह किया है. तहव्वुर राणा की भारत को लंबे अरसे से तलाश है, मुंबई आतंकी हमलों के पीछे उसी का हाथ है. 59 वर्षीय तहव्वुर राणा को मुंबई के 26/11 हमले के बाद से ही भारत ने भगोड़ा घोषित किया हुआ है. इस हमले को लेकर उस पर कई गंभीर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं. राणा को भारत के अनुरोध पर ही जून 2020 में लास एंजलिस में दोबारा गिरफ्तार किया गया था.

2008 में हुए आतंकी हमलों के अलावा भी कई अन्य आतंकी वारदात में शामिल होने का तहव्वुर राणा पर आरोप है. मुंबई आतंकी हमले में करीब 166 लोग मारे गए थे, जिनमें 6 अमेरिकी नागरिक भी शामिल थे. भारत ने अमेरिका से तहव्वुर राणा के प्रत्यर्पण की अपील की है, जिसे 10 जून 2020 में लॉस एंजिल्स में फिर से गिरफ्तार किया गया था. भारत ने अदालत में बताया कि मुंबई हमले को अंजाम देने का काम राणा के बचपन के दोस्त लश्करे तैयबा के हेडली कोलमेन ने किया है. उसने पाक में आतंकवादियों की मदद से इस हमले को अंजाम दिया. इसमें उसकी पूरी मदद राणा ने की. उसने हेडली को जाली दस्तावेज के जरिये बिजनेस वीजा आदि की सुविधा देकर भारत पहुंचाया. भारत ने इसके भी अदालत में पर्याप्त सबूत पेश किए हैं. साथ ही गंभीर आतंकी घटना में मास्टर माइंड हेडली कोलमेन के संबंध में भी मजबूत तथ्य पेश किए गए हैं.  

यह भी पढ़ेंः 'UP में जिसे अपनी प्रॉपर्टी जब्त करवानी हो, वह गलत काम करे', CM योगी का कड़ा संदेश 

मुंबई आतंकी हमले में आरोपी है तहव्वुर राणा
अमेरिकी ड्राफ्ट में यह भी कहा गया है कि तहव्वुरण राणा ने भारत सरकार के खिलाफ धोखाधड़ी की है. गलत दस्तावेजों के जरिए की गई धोखाधड़ी के कई मामले, भारत के स्थानीय कानूनों का उल्लंघन हैं. तहव्वुर राणा को अधिकारी लंबे अरसे से तलाश रहे हैं. उस पर 9/11 हमले में संलिप्त होने का आरोप है. अगस्त 2018 में भारत ने उसकी गिरफ्तारी के लिए वारंट भी जारी किया था.

हेडली के साथ रची थी मुंबई हमलों की साजिश
अमेरिका ने ड्राफ्ट में कहा कि भारतीय अधिकारियों का आरोप है कि राणा ने अपने बचपन के दोस्त डेविड कोलमैन हेडली के साथ मिलकर पाकिस्तानी आतंकी समूह लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी की मदद करने के लिए 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमलों की साजिश रची थी. वहीं तहव्वुर राणा के वकील ने आरोपों का खंडन किया और प्रत्यर्पण न करने की कोर्ट से गुहार लगाई. दोनों दस्तावेज कोर्ट में 15 जुलाई को पेश किए गए थे.

First Published : 22 Jul 2021, 08:50:04 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.