News Nation Logo
Banner
Banner

वेस्ट बैंक झड़पों में 217 फिलीस्तीनी प्रदर्शनकारी घायल

वेस्ट बैंक झड़पों में 217 फिलीस्तीनी प्रदर्शनकारी घायल

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Sep 2021, 09:40:01 PM
217 Paletinian

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

रामल्लाह: वेस्ट बैंक में यहूदी बस्ती के विरोध में इजरायली सैनिकों के साथ संघर्ष में कम से कम 217 फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारी घायल हो गए। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फिलीस्तीनी रेड क्रिसेंट सोसाइटी ने 217 घायल प्रदर्शनकारियों के एक बयान में कहा, 35 का रबर से ढकी धातु की गोलियों से और 182 को आंसू गैस के कारण दम घुट गया।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि उत्तरी वेस्ट बैंक शहर नब्लस के पास बीता और बेत दजान गांवों में शुक्रवार दोपहर दर्जनों प्रदर्शनकारियों और इजरायली सैनिकों के बीच भीषण संघर्ष हुआ।

उन्होंने कहा, गांव के निवासियों के स्वामित्व वाली भूमि पर एक बस्ती चौकी स्थापित करने के विरोध में लगभग चार महीने से बीता में संघर्ष चल रहा है, प्रदर्शनकारियों ने फिलिस्तीनी झंडे लहराए, इजरायल के खिलाफ नारे लगाए और रबर की गोलियों और आंसू गैस कनस्तरों को तितर-बितर करने के लिए सैनिकों पर पत्थर फेंके।

इस बीच, मेडिक्स ने कहा कि गांव के मुखिया मरजौक अबू नीम के अनुसार, इजरायल के निपटान विस्तार के विरोध में, रामल्लाह के पूर्व में एक गांव अल-मुगय्यिर में संघर्ष के दौरान इजरायली सैनिकों द्वारा दर्जनों फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारी घायल हो गए थे।

ग्राम प्रधान ने संवाददाताओं से कहा कि इजरायली सैनिकों ने शांतिपूर्ण प्रदर्शन के दौरान आंसू गैस के गोले दागे और बम फेंके, जिसने गांव के प्रवेश द्वार को रेत से बंद करने को खारिज कर दिया।

फिलिस्तीनी सुरक्षा सूत्रों के अनुसार, वेस्ट बैंक में कल्किल्या और हेब्रोन शहरों के पास इसी तरह के विरोध और संघर्ष शुरू हो गए, जिसमें रबर की गोलियों और आंसू गैस से कई फिलिस्तीनी घायल हो गए।

एक बयान में, फिलिस्तीनी विदेश मंत्रालय ने वेस्ट बैंक में यहूदी बस्ती को अस्वीकार करने के लिए शांतिपूर्ण विरोध और प्रदर्शनों के क्रूर इजरायली सेना के दमन की निंदा की।

बयान में कहा गया है, इजरायल की सेना फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करती है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की चुप्पी इजरायल को इन प्रथाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करती है।

इजरायली पक्ष की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 18 Sep 2021, 09:40:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो