News Nation Logo

तूफानी हवाओं और भारी बरसात से 15 लोगों की मौत, 20 लाख पर तबाही का खतरा

चीन के सरकारी मीडिया के मुताबिक बाढ़ के चलते 17 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. करीब 19,500 घर ढह गए हैं, जिससे 1,20,000 से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं.

Written By : Manoj Sharma | Edited By : Manoj Sharma | Updated on: 12 Oct 2021, 07:15:36 PM
China Flood

Heavy rain in China (Photo Credit: News Nation)

New Delhi:

चीन में कोयले की खदानों के लिए प्रसिद्ध प्रांत में भारी बरसात और तूफानी हवाओं से लाखों लोगों के जीवन पर तबाही का खतरा मंडरा रहा है. कई लोगों की मौत हो चुकी है. पूर्वी एशिया के विशाल देश चीन में जैसे-जैसे सर्दी का मौसम नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे यहां कोयले की आपूर्ति के बाधित होने का खतरा भी बढ़ गया है. भारी बरसात से इस प्रांत में करीब 15 लोगों की जान जा चुकी है और 3 लोग लापता हैं. स्थानीय मीडिया के मुताबिक देश में कोयले का सबसे ज्यादा उत्पादन करने वाले इलाकों में उत्तरी चीन यह प्रांत भी शामिल है और शांक्सी नाम से जाना जाता है.

चीन के सरकारी मीडिया के मुताबिक बाढ़ के चलते 17 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. करीब 19,500 घर ढह गए हैं, जिससे 1,20,000 से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं. हालांकि चीन के सरकारी मीडिया ने अपनी रिपोर्ट में यह स्पष्ट नहीं किया कि बीजिंग के पश्चिम में स्थित शांक्सी प्रांत का कौन सा इलाका मौसम की मार से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. शांक्सी कोई छोटा इलाका नहीं है, बल्कि करीब 156,000 वर्ग किमी जैसे बड़े भूभाग में फैला हुआ है.

ये भी पढ़ें: भारत-चीन बातचीत बेनतीजा, LAC पर बढ़ा तनाव

चीनी मीडिया ने अपनी रिपोर्ट में अब तक करीब 770 मिलियन डॉलर का नुकसान होने का दावा भी किया है. चीनी मीडिया ने अपनी आदत से अनुसार शुरू में बरसात से हुई तबाही को कम करके आंका था, लेकिन हालात के चिंताजनक होने पर बरसात हुई तबाही को कुछ ठीक से कवर किया गया. बाद में बताया गया कि क्षेत्र की नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है, हालांकि जल्द ही यह भी बताया गया कि अब जलस्तर सामान्य हो गया है. इसी साल जुलाई के महीने में मध्य हेनान प्रांत में भी भयंकर बाढ़ आई थी, जिसमें 300 से ज्यादा लोग मारे गए थे.

ये भी पढ़ें: पूर्वी लद्दाख में चीन के बराबर ही भारत की तैयारी पूरीः जनरल नरवणे

शांक्सी प्रांत में करीब 60 कोयला खदानें हैं, जिनमें खनन का काम क्षेत्र में आई अभूतपूर्व बाढ़ की वजह से फिलहाल बंद करना पड़ा. चीन में इन दिनों बिजली की आपूर्ति की भारी कमी है. शांक्सी प्रांत की खदानों में खनन का काम निलंबित होने से चीनी सरकार की परेशानी बढ़ गई है.

First Published : 12 Oct 2021, 07:11:40 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो