News Nation Logo

Fortune की 40 अंडर 40 सूची में 2 Indo-American

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 16 Nov 2022, 07:46:34 PM
Fortune

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter )

न्यूयॉर्क:  

दो भारतीय-अमेरिकियों ने फॉर्च्यून की वार्षिक 40 अंडर 40 सूची में जगह बनाई है, जिसमें 2022 में व्यवसाय को आकार देने वाले संस्थापकों, अधिकारियों, निवेशकों और कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया है. जम्प क्रिप्टो के अध्यक्ष कणव करिया और बाइसिकल हेल्थ के संस्थापक और सीईओ अंकित गुप्ता सूची में शामिल हैं, जो अवसरों का सृजन कर रहे हैं और उनका लाभ उठा रहे हैं, और दूसरों को भी सशक्त बना रहे हैं.

गुप्ता ने ट्वीट में लिखा- इस साल फॉर्च्यून की 40 अंडर 40 सूची में शामिल होने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. विशेष रूप से स्वास्थ्य सेवा उद्योग को आकार देने वाले सभी अद्भुत ट्रेलब्लेजर के बीच. साइकिलहेल्थ में हमारी अविश्वसनीय टीम और ओयूडी (ओपियोइड यूज डिसऑर्डर) के साथ रोगियों की देखभाल के लिए उनके समर्पण की एक अच्छी-खासी पहचान है.

35 साल के अंकित गुप्ता को हेल्थ एंड बायोसाइंस कैटेगरी में जगह मिली है. 2017 में कैलिफोर्निया के रेडवुड सिटी में एक क्लिनिक से शुरूआत करते हुए, गुप्ता के बाइसिकल हेल्थ ने 2020 में अपना वर्चुअल केयर प्लेटफॉर्म लॉन्च किया, जो ओपिओइड यूज डिसऑर्डर (ओयूडी) के लिए विशेष टेलीहेल्थ सेवाएं प्रदान करता है.

इसका उद्देश्य ओपिओइड उपयोग विकार वाले लोगों के लिए उच्च-गुणवत्ता, एकीकृत चिकित्सा और व्यवहारिक स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच बढ़ाना है. कंपनी ने तब से 29 राज्यों में विस्तार किया है, 20,000 रोगियों का इलाज किया है, और वेंचर फंडिंग में 83 मिलियन डॉलर जुटाए हैं. बाइसिकल हेल्थ से पहले, गुप्ता पल्स न्यूज के सह-संस्थापक और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी थे. गुप्ता ने कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक के साथ भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, और उन्होंने मशीन लनिर्ंग में विशेषज्ञता के साथ स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान में मास्टर ऑफ साइंस (एमएस) किया.

अब बात करते हैं भारतीय-अमेरिकी कणव करिया की- वित्त और क्रिप्टो श्रेणी में सूचीबद्ध, 26 वर्षीय करिया ने क्रिप्टो कंपनियों के लिए स्टार्ट-अप इनक्यूबेटर जंप ट्रेडिंग ग्रुप में एक प्रशिक्षु (इंटर्न) के रूप में शुरूआत की. 2021 में, उन्हें इसके पुन: ब्रांडेड, 170-व्यक्ति डिजिटल एसेट डिवीजन, जंप क्रिप्टो की बागडोर सौंपी गई. तब से उनकी कंपनी प्रोफाइल के अनुसार, करिया ने क्रिप्टो स्पेस में अरबों के निवेश की देखरेख की है और कंपनी को वेब3 में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करने में मदद की है.

फॉर्च्यून के अनुसार, जंप क्रिप्टो अप्रभावित है, और एक वर्ष में 100 से अधिक क्रिप्टो कंपनियों में निवेश किया है. उनके पास इलिनोइस विश्वविद्यालय अबार्ना-शैंपेन से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री है.

First Published : 16 Nov 2022, 07:46:34 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.