News Nation Logo

ईरान में 15 लोगों की गोली मारकर हत्या

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Nov 2022, 03:30:02 PM
Iran President

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter)

तेहरान:  

अलग-अलग घटनाओं में ईरान में कम से कम 15 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई. मरने वालों में सुरक्षा बलों के सदस्य और एक नौ वर्षीय लड़का भी शामिल है. दि गार्जियन ने बताया कि बुधवार को 2019 के विद्रोह की वर्षगांठ पर, राज्य समाचार एजेंसियों ने दक्षिणी शहर इजेह खुजेस्ता में एक शॉपिंग सेंटर में सात लोगों की हत्या के लिए मोटरसाइकिल सवार दो आतंकवादियों को दोषी ठहराया. हालांकि, प्रदर्शनकारियों ने कहा कि बासीज मिलिशिया बल के सदस्यों ने अपने पिता के साथ कार में बैठे एक नौ वर्षीय लड़के की हत्या कर दी.

द गार्जियन ने बताया कि राज्य की समाचार एजेंसियों ने कहा कि मरने वालों में बासिज के दो स्वयंसेवी गश्तीकर्मी शामिल हैं और 10 घायल हुए हैं. इस्फहान क्षेत्र में एक अन्य गोलीबारी में सुरक्षा बलों सहित पांच अन्य लोगों की हत्या कर दी गई. कुर्दिस्तान में मौतों की रिपोर्ट आने के बाद मरने वालों की कुल संख्या 15 हो गई. मानवाधिकार एजेंसी, हराना के अनुसार, नए विरोध प्रदर्शनों के दौरान मौतों की कुल संख्या बढ़कर 348 हो गई है, हालांकि आंकड़ों की पुष्टि करना असंभव है.

द गार्जियन ने बताया कि कम से कम तीन शहरों में मदरसों को आग के हवाले कर दिया गया. सरकारी समाचार एजेंसियों ने कहा कि हत्याएं इस बात का संकेत हो सकती हैं कि विरोध एक सशस्त्र विद्रोह में बदल रहा है.

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में दिखाया गया है कि तेहरान के ग्रैंड बाजार में दुकानें बंद हैं. वहां प्रदर्शनकारियों ने सरकार विरोधी नारे लगाए. हालांकि, सरकार का दावा है कि इन हड़तालों के लिए कोई उत्साह नहीं है और संगठित गिरोह कठोर दबाव वाले व्यापार मालिकों को अपने शटर गिराने के लिए दबाव बना रहे हैं.

First Published : 17 Nov 2022, 03:30:02 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.