logo-image

Fact Check: ट्रैफिक रूल्‍स तोड़ने पर Video में दिखा उत्‍तर प्रदेश पुलिस का खौफनाक चेहरा, जानें क्‍या है सच्‍चाई

नए मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicles Act) के लागू होने के बाद से सोशल मीडिया (Social Media) पर आम जनता के साथ पुलिसिया बर्बरता के कई वीडियो (Video) वायरल हो रहे हैं.

नई दिल्‍ली:

नए मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicles Act) के लागू होने के बाद से सोशल मीडिया (Social Media) पर आम जनता के साथ पुलिसिया बर्बरता के कई वीडियो (Video) वायरल (Viral) हो रहे हैं. अभी कुछ दिन पहले यूपी के सिद्धार्थनगर का एक वीडियो वायरल (Viral) हुआ था, जिसमें एक युवक के साथ पुलिसवाले 'आतंकियों जैसा सलूक' कर रहे हैं. युवक का 4 साल का बेटा पापा को छोड़ने की गुहार कर रहा है लेकिन खूंखार पुलिसवाले उसे नजरंदाज कर युवक को लात-घूसों, जूतों, बेल्‍ट से मार रहे हैं. वहीं अब एक और वीडियो सिद्धार्थनगर के पड़ोसी जिले बस्‍ती का वायरल (Viral) हो रहा है, जहां एक शख्‍स को पुलिसवाले घसीट-घसीट कर पीट रहे हैं.

इस वीडियो में दो पुलिस वाले एक शख्स को बेरहमी से मारने के बाद घसीटते हुए थाने ले जा रहे हैं. उस शख्स की पत्‍नी लगातार पुलिस वालों से हाथ जोड़कर मिन्‍नतें कर रही हैं, लेकिन पुलिस पर इसका कोई असर नहीं पड़ रहा है और वह लगातार शख्‍स की पिटाई कर रहे हैं. इस वीडियो को ट्रैफिक नियम (Traffic Rule) के उल्‍लंघन पर पुलिस द्वारा पिटाई की बताई जा रही है.

यह भी पढ़ेंः खबर विशेष: चालान पर बवाल, कहीं मौत तो कहीं पुलिस वाले दिखा रहे हैं वर्दी का रौब

फैक्‍ट चेक: ये है सच्‍चाई

दरअसल यह वीडियो बस्ती जिले के गौरा क्षेत्र का वर्ष 2017 का है. इस वीडियो को लोग हाल फिलहाल का बता कर शेयर कर रहे हैं. इस वायरल (Viral) वीडियो के बारे में लोग लिख रहे हैं कि नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद से पुलिस आम जनता से कुछ इस तरह व्यवहार कर रही है.

बस्‍ती पुलिस ने अपने ट्वीटर हैंडल पर इसके बारे में लिखा है कि उक्त वीडियो वर्ष 2017 का है न कि वर्तमान समय का है . यह घटना काफी पुरानी है ,वीडियो को देखने से वर्दी शीतकालीन है जबकि वर्तमान समय में ग्रीष्मकालीन वर्दी धारण की जा रही है यह घटना न ही किसी वाहन चेकिंग की है .