logo-image

अरे बाप रे! समुद्र किनारे इतना कूड़ा किसने फैलाया? देख लोगों ने कहा- 'एलियंस आए थे'

ये वीडियो देखिए और पूछिए कि ये किसने किया है. आखिर इतना कचरा किसने फैलाया? क्या कोई मंगल ग्रह से आया था या एलियंस ने ऐसा किया था.

Updated on: 17 Jul 2023, 10:13 PM

नई दिल्ली:

हममें से कई लोगों को पहाड़ों पर, नदियों के किनारे और समुद्र के किनारे घूमने का शौक होता है. ऐसे में अपने शौक को पूरा करने के लिए पहाड़ और समुद्र किनारे जाकर खुद को समय देते हैं. वही कई लोग अपने परिवार के साथ जाते हैं. इन खूबसूरत वादियों में घूमना भी अच्छा लगता है, लेकिन वो लोग कौन हैं? जो लोग समुद्र, नदियों और पहाड़ों में कचरा फैला रहे हैं? क्या कोई बाहरी व्यक्ति यह गंदगी फैलाने आता है? 

हम भूलते जा रहे हैं ना? 
जहां तक ​​हमें लगता है कि हममें से कई लोग अपनी जिम्मेदारियां भूल रहे हैं. तो भूल जाइए कि पहाड़ों में शराब पीने के बाद हम कांच की बोतल नहीं तोड़ते हैं. भूल जाइए कि समुद्र किनारे पर सॉफ्ट ड्रिंक पीने के बाद बोतल किनारे पर नहीं फेंकते हैं. हम रोज भूलते जा रहे हैं ना? लेकिन कब तक भूलते रहेंगे? हम कब अपनी आदतों में सुधार लाएंगे? क्या जब सबकुछ बर्बाद हो जाएगा तब?

 

यह सब किसने किया है?
हम आपके साथ एक वीडियो शेयर कर रहे हैं. ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में इंसानों की करतूत देखने को मिलेगी, जो समुद्र के किनारे पर फैलाकर घर आ गए हैं. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि एक युवक समुद्र किनारे रेत में दबे कूड़े को जुगाड़ टेक्निक से बाहर निकाल रहा है. ऊपर से साफ दिख रही रेत से इतना कचरा निकलता है कि देख आप दंग रह जाएंगे. अब सवाल ये है कि ये किसने किया? जवाब आपके पास होगा. आप खुद से एक बार सवाल करिएगा मिल जाएगा

कोई तो आगे आएगा
इस वीडियो एक ट्विटर यूजर ने शेयर किया है. वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा कि रेत से छोटे प्लास्टिक निकालकर समुद्र तट की सफाई करना. वीडियो पर ट्विटर यूजर्स भी रिप्लाई कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा कि हम समुद्र तट के संरक्षक हैं, रेत के संरक्षक हैं. हम अपने कोमल हाथों से हर प्लास्टिक का टुकड़ा उठाते हैं. हम समुद्र और ज़मीन पर रहने वाले सभी प्राणियों की परवाह करते हैं. हम समुद्र तट को हर किसी के खड़े होने के लिए एक बेहतर जगह बनाते हैं.