logo-image
लोकसभा चुनाव

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से क्या ट्रेनों का संचालन होगा बंद? जानें किस लिए सोशल मीडिया पर हो रही चर्चा 

देश के करीब 1100 रेलवे स्टेशनों को रिडेवलप करने का प्रयास हो रहा है, रेलवे अधिकारियों ने इस बात की सच्चाई पर किया बड़ा खुलासा.

Updated on: 27 May 2024, 05:33 PM

नई दिल्ली:

नई दिल्ली स्टेशन को लेकर आजकल सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाहें फैल रही है. ऐसा कहा जा रहा है कि दिल्ली के बजाए दूसरे स्टेशनों से अब आपको ट्रेन पकड़नी पड़ेगी. ऐसी तमाम ​तरह की खबरें चल रही हैं. इन खबरों को पढ़कर यात्री भ्रमित हो रहे हैं. स्टेशन कब तक बंद रहेंगे. कुछ यात्री तो स्टेशन में पूछताछ भी कर रहे हैं. अब इन खबरों में कितनी सच्चाई है, रेलवे अधिकारियों ने इस बात का खुलासा किया है. आइए जानने की कोशिश करते हैं. भारतीय रेलवे अमृत भारत रेलवे के स्टेशन के तहत देश के 1100 के करीब रेलवे स्टेशनों को रिडेवलप करने वाला है. इसमें देशभर के सभी छोटे-बड़े स्टेशनों के नाम जोड़े गए हैं. कई स्टेशनों से वर्ष के अंत तक ट्रेनों का संचालन आरंभ किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें: पुणे पोर्श कांड में बड़ा एक्शन, फॉरेंसिक विभाग के एचओडी समेत दो डॉक्टर गिरफ्तार, जानें क्या है आरोप?

स्टेशनों को रिडेवलप करने में रूफ प्लाजा, इंटर मॉडल कनेक्टिविटी, बच्चों के खेलने का स्‍थान, कियोस्क, लिफ्ट, वेटिंग रूम, फूड कोर्ट आदि को शामिल किया जाएगा. इसके साथ ही स्टेशनों को पर्यावरण और दिव्यांगों के अनुकूल तैयार किया जाएगा. इन स्टेशनों को डिजाइन स्थानीय संस्कृति और विरासत के तहत किया जाएगा. इस तरह से नई दिल्ली स्टेशन के तहत रिडेवलप किया जाएगा. इस स्टेशन से रोजाना करीब 300 ट्रेनों का संचालन हो रहा है. इससे करीब छह लाख यात्री सफर करते हैं. अधिकतर ट्रेनें सुबह दिल्‍ली पहुंचती हैं और शाम को वापस चली जाती हैं.

रिडेवलप हो रहे स्टेशनों को बंद नहीं किया जाएगा

अब बात करते हैं कि भारतीय रेलवे और उत्‍तर रेलवे के अधिकारिक सूत्रों के अनुसार, नई दिल्‍ली स्‍टेशन को रिडेवलप करने लिए पूरी तरह बंद करने की खबर गलत है. वहीं जरूरत पड़ी तो काम आरंभ होने के बाद कुछ भाग को बंद किया जाएगा. इस तरह के तमाम रिडेवलप हो रहे स्टेशनों को बंद नहीं किया जाएगा.

यहां से ट्रेनों का संचालन जारी रहने वाला है. इस तरह का उदाहरण प्रयागराज स्‍टेशन पर देखा जा सकता है. जहां पर महाकुंभ के लिए स्टेशन को रिडेवलप किया जा रहा है. यहां पर ट्रेनों का संचालन बंद नहीं किया जाएगा. इसी तरह से नई दिल्ली को बंद किए बगैर इसे रिडेवलप किया जाएगा. इससे यात्रियों को असुविधा नहीं होगी.