logo-image

जब वैज्ञानिकों के हाथ लगी असफलता, देख लोगों ने कहा- 'हारना नहीं है'

कहते हैं कि जीवन में सफलता और असफलता लगा रहता है, लेकिन हमें असफलता से हारना नहीं है

Updated on: 07 May 2023, 10:43 AM

highlights

  • कई यूजर्स ने वैज्ञानिकों की तारीफ की
  • ये वैज्ञानिकों के लिए खराब दिन होगा
  • अगली बार बेहतर किस्मत

नई दिल्ली:

दुनिया भर के वैज्ञानिक हर रोज नए प्रयोग कर रहे हैं. ब्रह्मांड में हो रही हलचलों पर सबकी की नजर है. आज हम जो भी उच्च तकनीक देख रहे हैं, उसमें अगर किसी का योगदान सबसे बड़ा है तो वह वैज्ञानिकों का ही जाता है. इसके लिए वैज्ञानिक भी दिन-रात मेहनत करते हैं. कई बार इनकी मेहनत रंग लाती है तो कई बार असफलता भी हाथ लगती है. कहते हैं कि जीवन में सफलता और असफलता लगा रहता है, लेकिन हमें असफलता से हारना नहीं है, हमें उनसे सीखना है कि हमने कहां गलती की, जिसमें मुझे भी असफलता मिली तो अगली बार फिर से प्रयास करेंगे . जैसे इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कई सालों की मेहनत एक मिनट में बर्बाद हो जाती है.

देखते ही पानी में गिर जाता है रॉकेट
सोशल मीडिया पर यह वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है, इस वीडियो के बारे में जानकारी सामने नहीं आई है कि कहां का है. लेकिन इतना साफ है कि यह एक स्पेस सेंटर का है जहां से रॉकेट ने उड़ान भरी है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक रॉकेट अपने शुरुआती प्वाइंट से उड़ते हुए आसमान की ओर बढ़ रहा है, लेकिन कुछ देर बाद क्या होता है, बेहद निराशाजनक दृश्य सामने आता है. वीडियो में आप आगे देखेंगे कि रॉकेट फेल हो जाता है और पानी में गिर जाता है

.

वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाया
इस वीडियो को एक ट्विटर यूजर ने शेयर किया है. वीडियो पर लोगों के रिएक्शन भी सामने आ रहे हैं. एक यूजर ने लिखा कि मेरी प्रेरणा जब अलार्म बजने लगे. एक यूजर ने लिखा कि ये वैज्ञानिकों के लिए खराब दिन होगा, उन्हें नींद नहीं आई होगी. एक यूजर ने लिखा कि यह कोई असफल प्रयोग नहीं है, जो काम नहीं करता उसका बस एक और सिद्ध तरीका. अगली बार बेहतर किस्मत. एक यूजर ने लिखा कि आज फेल हो गये हो गए हैं, लेकिन कल आसमान में उड़कर अपनी मंजिल पर पहुंचेगा. कई यूजर्स ने वैज्ञानिकों की तारीफ की है तो कई लोगों ने उनका हौसला बढ़ाया है. एक यूजर ने लिखा कि हम समझ सकते हैं कि जब कोई व्यक्ति असफल होता है तो उसे कैसा लगता है, यह हमारा निजी अनुभव भी है लेकिन हमने हार नहीं माना.