News Nation Logo
दिल्ली में कुतुब मीनार को राष्ट्र ध्वज के रंगों से रोशनकर मनाया गया 100 करोड़ COVID टीकाकरण का जश्न 100 करोड़ COVID टीकाकरण की ऐतिहासिक उपलब्धि पर चार मीनार को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से रोशन किया गया देश भर में 100 स्मारकों को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में रोशन करने की भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की पहल NCB ने अनन्या पांडे से करीब 2 घंटे तक पूछे सवाल, कल भी होगी पूछताछ हम एक साल के अंदर 1 लाख भर्तियां और करेंगे: शिवराज सिंह चौहान आर्यन खान की न्यायिक हिरासत फिर बढ़ी आर्यन को अब 30 अक्टूबर तक रहना होगा जेल में पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी का गोवा दौरा 28 अक्टूबर को भारत पहली बार दुनिया के शीर्ष 25 रक्षा निर्यातक देश की सूची में शामिल: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद किसानों ने दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर से टेंट हटाए एनएच 24 खुलने से आम जनता को मिली राहत मुर्गामंडी जाने वाली सड़क को किसान प्रदर्शनकारियों ने किया खाली उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री के साथ देवभूमि में आई आपदा का हवाई निरीक्षण किया: अमित शाह आपदा पर गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य और केंद्र सरकार के उच्चस्तरीय अधिकारियों के साथ मीटिंग की भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18,454 नए मामले आए और 160 लोगों की कोरोना से मौत हुई किसान सड़कों को अनिश्चित काल के लिए अवरुद्ध नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट किसानों को विरोध करने का अधिकार: सुप्रीम कोर्ट भिंड में भारतीय वायुसेना का ट्रेनर विमान क्रैश, हादसे में पायलट घायल: भिंड एसपी मनोज कुमार सिंह भारत ने वैक्सीन मैत्री के माध्यम से दुनिया के देशों में मदद पहुंचाने का काम किया: अनुराग ठाकुर दुनिया को भारत ने दिखाया है कि बड़े से बड़ा लक्ष्य भी प्राप्त किया जा सकता है: अनुराग ठाकुर 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज़ का आंकड़ा पार होने पर लोगों का आभार: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, देशभर में मन रहा जश्न निजी भागीदारी से भी मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं - पीएम मोदी FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी उत्तराखंड में भारी बारिश से अब तक 54 लोगों की मौत, 19 जख्मी और 5 लापता डोनाल्ड ट्रंप ने 'TRUTH Social' नामक अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

 क्या है उड़ते प्लेन पर लिपटे अफगानी के वायरल वीडियो का सच?

एडिट करके बनाए गए वीडियो को उड़ते विमान पर बैठे अफ़गानी का बताया गया, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में दावा गलत निकला.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 20 Aug 2021, 11:22:55 PM
Afghani wrapped on a flying plane

Afghani wrapped on a flying plane (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें हवा में उड़ते एक विमान पर विमान के इंजन पर एक शख़्स लेटा नज़र आ रहा है..दावा किया जा रहा है कि विमान के ऊपर लेटा शख़्स फगानी शख्स है, जो काबुल एयरपोर्ट से उड़े विमान के इंजन पर चढ़ गया था...दावे के मुताबिक जैसे ही ये अमेरिकी ग्लोबमास्टर की छत पर पहुंचा, तो बार-बार ऊपरवाले का शुक्रिया अदा करता रहा। 11 सेकंड के इस वीडियो में एक प्लेन का इंजन नजर आ रहा है और उस इंजन के सबसे ऊपरी हिस्से एक शख्स बड़े आराम से लेटा हुआ है.. इस वीडियो में खुला आसमान और नीचे रिहाइशी इलाका नजर आता है. इस वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा है 'तालिबान के कब्जे से डरे अफगानिस्तान के नागरिक मौत को गले लगा रहे हैं और हवाई जहाज के पंखों पर सवार हो रहे हैं'   न्यूज़ नेशन की लाई डिटेक्टर इनवेस्टिगेशन टीम के विनोद कुमार की रिपोर्ट:—

16 अगस्त को काबुल एयरपोर्ट से ऐसी तस्वीर नजर आई, जिसे देखकर पूरी दुनिया दंग थी. तालिबानियों के खौफ से भागते अफगानी लोग दौड़ते अमेरिकी प्लेन पर चढ़ गए. कोई इंजन के पास बैठ गया. तो कोई इमरजेंसी डोर से चिपक गया. और फिर जब यही प्लेन हवा में पहुंचा, तो अफगानी नागरिक कई फीट ऊंचाई से गिरते नजर आए थे हालांकि उस वीडियो में प्लेन पर चढ़ने वाले लोगों की संख्या अच्छी खासी थी, जबकि इस वीडियो में केवल एक शख्स नजर आ रहा है... चूकिं अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से सोशल मीडिया में लगातार वीडियो वायरल हो रहा हैं। जो अलग-अलग दावे के साथ शेयर किए जा रहे हैं. इनमें कुछ वीडियो झूठे भी हैं और कुछ पुराने भी हैं. जो लोगों के बीच भ्रम की स्थिति पैदा रहे हैं...इसलिए उड़ने विमान से लिपटे शख़्स के वीडियो की हमने जांच की...हमने अपनी जांच का फोकस 3 सवालों पर किया.

नंबर-1
क्या वायरल वीडियो में दिख रहा शख्स अफगानी नागरिक है ?
नंबर-2
क्या ये काबुल एयरपोर्ट पर इस अमेरिकी प्लेन पर चढ़ गया था ?
नंबर-3
क्या हवा में पहुंचने के बाद इसने जिंदा रहने के लिए प्रार्थना की ?

जांच के दौरान हमने इंटरनेट पर कई वीडियो खंगाले. इस दौरान रिवर्स गूगल इमेज पर भी वायरल वीडियो को परखा, तो सच्चाई सामने आते देर नहीं लगी. हमें 17 दिसंबर 2020 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला. वायरल वीडियो में एक लड़का नजर आ रहा है. जोकि प्लेन के इंजन के ऊपरी हिस्से पर बैठा है. इसमें पांच अलग-अलग फ्रेम हैं. एक फ्रेम में ये चुपचाप बैठा रहता है. दूसरे फ्रेम में तकिया लेकर लेट जाता है. फिर कुर्सी लगाकर कंप्यूटर चलाने लगता है. चौथे वीडियो में ये स्टोव पर कुछ तलने लगता है और आखिर में विंग्स पर लेट जाता है.

वायरल वीडियो की यू-ट्यूब पर मिले वीडियो से तुलना करें, तो दोनों एक ही हैं. बस फर्क इतना है, वायरल वीडियो धुंधला है जबकि पड़ताल में मिला वीडियो पूरी तरह क्लीयर दिख रहा है. इस वीडियो के साथ जानकारी दी गई है वायरल वीडियो में नजर आ रहे शख्स का नाम मै झुआन हुई है....जोकि वियतनाम का रहने वाला है, झुआन ने इस वीडियो को ग्राफिक्स डिजाइन करके बनाया है, उन्होंने ऐसा कोरोना के तनाव में इंजॉय करने के लिए किया था...अब उनके इस वीडियो को काबुल का बताकर वायरल कर दिया. इस तरह हमारी पड़ताल में साफ हो गया, उड़ते प्लेन पर लिपटे अफगानी का जो दावा किया जा रहा है वो गलत है. ये वीडियो ग्राफिक्स की मदद से तैयार किया गया था.

First Published : 20 Aug 2021, 11:16:32 PM

For all the Latest Viral News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो