logo-image

ये आम 'आम' लोगों के बस की बात नहीं, अमीर भी रेट सुनकर लौट जाएंगे घर

इस आम को खरीदने से पहले आप कई बार सोचेंगे. इस आम की कीमत इतनी होती है कि अमीर लोग भी दुकान से लौट आएंगे

Updated on: 13 Jun 2023, 05:54 PM

नई दिल्ली:

आम एक ऐसा फल है, जिसे लगभग लोग खाना पसंद करते हैं. इन दिनों बाजार में आम की भारी मांग है. गर्मी में लोग मैंगो शेक और मैंगो खाना काफी पसंद करते हैं. बाजारों में एक किलो आम का रेट 90-100 रुपए चल रहा है. ऐसे में आप आसानी से आम खरीद सकते हैं, लेकिन हम आपको बताते हैं कि आप इन आमों को खरीद लेंगे, लेकिन आमों की एक ऐसी वैराइटी है, जिसे खरीदने की बात सुनकर आप दुकान से लौट जाएंगे. इस आम के रेट इतने ज्यादा हैं कि अमीर लोग भी इसे खरीदने से पहले कई बार सोचेंगे.

इस खबर को भी पढ़ें- यूनिवर्सिटी ने कुत्ते को दी डिप्लोमा की डिग्री, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

यह है दुनिया का सबसे महंगा आम
ये दुनिया का सबसे महंगा आम है. इस आम का नाम 'मियाजाकी' है, अगर इसके रेट की बात करें तो यह अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब 275,000 रुपये प्रति किलो है. इस आम को मैंगो फेस्टिवल में प्रदर्शित किया गया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि आम की यह किस्म पश्चिम बंगाल में उगाई जाती है. इस आम का नाम जापान के एक शहर के नाम पर रखा गया है. हालांकि इस किस्म को सबसे पहले कैलिफोर्निया में विकसित किया गया था, लेकिन 1980 के दशक में जापान में मियाज़ाकी में लाए जाने के बाद इसमें उछाल आया. ये आम, जिन्हें जापान में 'सूर्य का अंडा' और भारत में 'लाल सूरज' के रूप में भी जाना जाता है, कलियों के रूप में एक अलग बैंगनी रंग का होता है, और जब वे पकते हैं तो एक शानदार चमकीले लाल रंग में बदल जाते हैं. जापान में मूल मियाज़ाकी पौधों को सावधानी से काटा जाता है.

मियाज़ाकी को उगाने वाले किसान ने क्या कहा? 
ऐसा कहा जाता है कि पहली बार यह फल पश्चिम बंगाल में तब आया जब एक स्थानीय व्यक्ति ने पहली बार एक मस्जिद के पास बीज बोया. मस्जिद ने तब फल की नीलामी की और अपनी सुविधाओं के विकास के लिए आय का इस्तेमाल किया. यह अब इस क्षेत्र के आसपास के अन्य खेतों में उगाया जाता है. मियाज़ाकी किसान शौकत हुसैन ने कहा कि वह पहली बार उत्सव में भाग ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस आम को लेकर अच्छी प्रक्रिया मिल रही है.