logo-image

खचाखच भरी ट्रेन.. शौचालय में सफर कर रहे यात्री.. देखिए Viral Video

भारतीय रेलवे, दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. इसके जरिए हर मिनट तकरीबन लाखों लोग सफर तय करते हैं. हालांकि ये हमेशा खाचाखच भीड़ से भरी रहती है, जिसमें कई लोग ऐसे भी होते हैं.

Updated on: 22 Feb 2024, 07:01 PM

नई दिल्ली :

भारतीय रेलवे, दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. इसके जरिए हर मिनट तकरीबन लाखों लोग सफर तय करते हैं. हालांकि ये हमेशा खाचाखच भीड़ से भरी रहती है, जिसमें कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो बिना टिकट यात्री की क्षेणियों में आते हैं. सोशल मीडिया पर इससे जुड़ी कई वीडियो अक्सर आती रहती है, जिसमें ट्रेन की बोगी के अंदर 'मछली बाज़ार' से मंजर स्पष्ट देखने को मिलता है. हाल ही में एक ऐसा ही ताजा वीडियो सामने आया है, जिसमें यात्रियों को न केवल दरवाजे के अंदर घुसते हुए दिखाया गया है, बल्कि खड़े होने की जगह की कमी के कारण शौचालयों पर भी कब्जा कर लिया गया है. 

'एक्स' पर साझा किए गए एक वीडियो में, यात्रियों को ट्रेन के टॉयलेट के तंग दायरे से गुजरते हुए पकड़ा गया, जबकि अन्य लोग लखनऊ स्टेशन पर ट्रेन में चढ़ने की बेताब कोशिश कर रहे थे. जैसे ही ट्रेन चारबाग स्टेशन पर पहुंची, दृश्य एक पागल भीड़ जैसा था, जिसमें यात्री पहले से ही खचाखच भरी ट्रेन में चढ़ने के लिए छटपटा रहे थे. खाली जगह न होने के कारण, कुछ यात्रियों को यात्रा के दौरान शौचालय के अंदर अनिच्छा से कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहना पड़ा. 

फुटेज में, चारबाग स्टेशन पर एक दर्शक ने तंग टॉयलेट में बैठे एक यात्री से पूछा, "क्या आप बाथरूम में यात्रा करेंगे?" यात्री ने सहमति व्यक्त करते हुए स्वीकारोक्ति में सिर हिलाया. एक अन्य वीडियो में, क्लोज़-अप से पता चला कि कैसे तीन लोग अपने बैग को बरकरार रखते हुए शौचालय में आसानी से नेविगेट करने में कामयाब रहे. 

इस बीच, ट्रेन के बाहर, कोच के अंदर चल रहे अराजक दृश्यों के बीच यात्रियों का एक समूह ट्रेन में चढ़ने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहा था. जल्द ही, क्लिप वायरल हो गई, जिससे टिप्पणियों की झड़ी लग गई.

इसपर एक यूजर ने लिखा कि, “वास्तविकता यह है कि उत्तर भारत अत्यधिक आबादी वाला है. हाई स्पीड ट्रेनें और बुलेट ट्रेनें आवश्यक हैं, लेकिन आम लोगों के परिवहन की अनदेखी की गई है. कम लागत वाली स्लीपर और चेयर कार पर्याप्त नहीं हैं. सरकार को इन्हें बढ़ाना चाहिए और आरक्षण को आसान बनाना चाहिए.”

वहीं दूसरे ने लिखा कि, “हमारे पास बहुत सारे लोग हैं.. लक्जरी सार्वजनिक परिवहन को पहले इंतजार करना होगा, बुनियादी पर्याप्त परिवहन प्रदान करना चाहिए.. हर दुकान में गर्भनिरोधक भी उपलब्ध कराने चाहिए.. इसे रोकना होगा.. कैसे लोग रहने की स्थिति को देखने के बाद भी कई बच्चे पैदा करते रहते हैं.“