logo-image

UP Election: मतदान करें, पीएम मोदी-सीएम योगी की अपील के बीच दारोगा की कविता

वोटिंग शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मतदाताओं से बूथ पर जाकर निश्चित मतदान की अपील की. इस बीच सोशल मीडिया पर एक दारोगा की कविता का वीडियो वायरल हो रहा है.

Updated on: 10 Feb 2022, 12:36 PM

highlights

  • प्रथम चरण के लिए 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर मतदान
  • वायरल कविता में चुनावी ड्यूटी में लगे पुलिसकर्मियों की बात की गई
  • ना किसी के डर में, ना किसी के दवाब में! चले हैं दीवान जी ड्यूटी चुनाव में...

New Delhi:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में प्रथम चरण के लिए 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है. इन सभी सीटों पर कुल 623 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. गुरुवार को हो रही वोटिंग से योगी सरकार के नौ मंत्रियों के भी भाग्य का फैसला हो जाएगा. वोटिंग शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मतदाताओं से बूथ पर जाकर निश्चित मतदान की अपील की. इस बीच सोशल मीडिया पर एक दारोगा की कविता का वीडियो वायरल हो रहा है.

चुनाव की ड्यूटी में लगे यूपी पुलिस के इंस्पेक्टर धर्मराज उपाध्याय ने भी पहले चरण के मतदान से पहले एक कविता के जरिए अपनी बात लोगों के सामने रखी. उन्होंने अपनी कविता में चुनावी ड्यूटी में लगे पुलिसकर्मियों की बात की. उन्होंने कहा, 'ना किसी के डर में, ना किसी के दवाब में! चले हैं दीवान जी ड्यूटी चुनाव में...' कविता सुनने के बाद सोशल मीडिया खासकर ट्विटर पर यह वायरल हो गया.


पहले मतदान- फिर जलपान

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी लोगों से बढ़ चढ़कर मतदान करने की अपील की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि लोकतंत्र के महायज्ञ में पहले मतदान फिर जलपान. उसके बाद ही कोई दूसरा काम.


उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का पूरा हाल

उत्तर प्रदेश विधानसभा के सभी 403 सीटों के लिए 10 फरवरी से 7 मार्च 2022 तक सात चरणों में चुनाव होंगे. 2017 में चुने गए मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 14 मई 2022 को समाप्त होगा. उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लोकसभा चुनाव 2024 का सेमीफाइनल बताया जाता है. पहले चरण की शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ हो गई. दूसरे चरण में 55 सीटों पर मतदान होगा. 20 फरवरी को तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा. मतों की गिनती 10 मार्च को की जाएगी. 

ये भी पढ़ें -  पहले मतदान फिर जलपान... पीएम मोदी सीएम योगी की अपील, 9 मंत्रियों के भाग्य का फैसला आज