News Nation Logo
Banner

चमचमाती चांदनी चौक में नहीं ले जा सकेंगे वाहन, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीरें

चांदनी चौक में पैदल चलने वालों के लिए दोनों ओर सड़क के किनारे 5.5 मीटर चौड़ा फुटपाथ बनाया जा रहा है. सड़कों की चौड़ाई भी 5.5 मीटर होगी, जहां केवल पैडल रिक्शा ही चलेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 23 Jul 2020, 08:39:59 PM
chandni chowk

चांदनी चौक (Photo Credit: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली के सबसे पुराने बाजारों में से एक चांदनी चौक की तस्वीर अब बदलने जा रही है. खरीदारों और वाहनों की भीड़ से पटी रहने वाली चांदनी चौक की सड़कें अब वाहनों के साथ-साथ वाहनों के शोर से भी मुक्त हो जाएंगी. इतना ही नहीं, जो चांदनी चौक अपने बिजली के तारों के जंजाल के लिए भी काफी फेमस थी, अब आपको उन तारों का जंजाल भी देखने को नहीं मिलेगा. जी हां, अरविंद केजरीवाल की दिल्ली सरकार ने चांदनी चौक की तस्वीर को बदलने का काम शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें- लखनऊ के पॉश इलाके में पौधा चोरी करने के लिए कार लेकर आया था चोर, CCTV में कैद हुई अजीबो-गरीब वारदात

गुरुवार को सोशल मीडिया पर नई सूरत वाले चांदनी चौक की कई तस्वीरें काफी तेजी से वायरल हो रही हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो चांदनी चौक के पुनर्विकास और सौंदर्यीकरण का काम शुरुआती नवंबर तक पूरा हो सकता है. गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल खुद चांदनी चौक पहुंचे और यहां हो रहे सौंदर्यीकरण के काम का जायजा लिया. चांदनी चौक के पुनर्विकास और सौंदर्यीकरण का काम जैन लाल मंदिर से लेकर फतेहपुरी मस्जिद के बीच 1300 मीटर तक किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- 'लालू प्रसाद यादव' ने सोशल मीडिया पर मचाया लहलका, 'भोला भंडारी' और 'आंख्या का काजल' गाकर लूट ली महफिल

चांदनी चौक में बिजली के सभी तार और पानी के पाइप को अंडरग्राउंड किया जा रहा है. चांदनी चौक में अब आपको कभी जाम की समस्या से नहीं जूझना होगा. बता दें कि अब चांदनी चौक में केवल पैदल आने-जाने वाले लोगों को ही प्रवेश मिलेगा. यहां अब सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक किसी भी तरह के वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा. नियमों का उल्लंघन करने वालों को नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 20 हजार रुपये का भारी-भरकम जुर्माना भरना होगा. बुजुर्गों और महिलाओं की सुविधाओं के लिए यहां केवल सीमित संख्या में पैडल रिक्शा को ही अनुमति दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- भारत-पाकिस्तान सीमा पर देश के जवानों ने '3 पैग' गाने पर किया जबरदस्त डांस, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

चांदनी चौक में पैदल चलने वालों के लिए दोनों ओर सड़क के किनारे 5.5 मीटर चौड़ा फुटपाथ बनाया जा रहा है. सड़कों की चौड़ाई भी 5.5 मीटर होगी, जहां केवल पैडल रिक्शा ही चलेंगे. सड़कों के बीचों-बीच हरे-भरे डिवाडर बनाए जा रहे हैं जहां लोगों के बैठने के लिए खूबसूरत पत्थर के बेंच भी होंगे. चांदनी चौक के डिवाइडर हरे-भरे पौधों से भरे हुए मिलेंगे. 1300 मीटर लंबी सड़क में से 450 मीटर लंबी सड़क का काम हो चुका है. बाकी का बचा हुआ पूरा काम नवंबर के पहले हफ्ते तक हो जाएगा.

First Published : 23 Jul 2020, 08:39:59 PM

For all the Latest Viral News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.