News Nation Logo

रेस्क्यू टीम ने ऐसे एयरलिफ्ट कर घोड़े को मलबे से बचाया, वीडियो वायरल

कैलिफोर्निया के ऑरेंज काउंटी में एक घोड़ा मलबे में फंस गया था. इस घोड़े को बचाने के लिए रेस्क्यू टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी लेकिन अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने बड़ी सूज-बूझ के बाद इस घोड़े को दलदल से जिंदा निकाल लिया .

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 09 Jul 2021, 11:03:27 PM
horse rescue air lift

घोड़े को एयरलिफ्ट कर बचाया गया (Photo Credit: सोशल मीडिया वीडियो ग्रैब)

नई दिल्ली :

क्या आपने कभी ऐसा सोचा है कि अगर कोई भारी-भरकम जानवर किसी दलदल में फंस गया हो और आप उसे बचाने के लिए क्या उपाय कर सकते हैं. अमेरिका के कैलिफोर्नियां में ऐसा ही वाकया सामने आया है. कैलिफोर्निया के ऑरेंज काउंटी में एक घोड़ा मलबे में फंस गया था. इस घोड़े को बचाने के लिए रेस्क्यू टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी लेकिन अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने बड़ी सूज-बूझ के बाद इस घोड़े को दलदल से जिंदा निकाल लिया और एक बेजुबान को नई जिंदगी दी है. अग्निशमन के अधिकारियों ने इस घोड़े को हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट कर इस घोड़े की जान बचाई. 

ये घटना कैलिफोर्निया के ऑरेंज काउंटी की है जहां एक घुड़सवार अपने घोड़े पर सवार होकर कहीं जा रहा था. अचान घोड़ा रास्ते में किसी बात पर भड़क गया और बहुत तेजी से भागने लगा इस दौरान उसकी पीठ पर सवार घुड़सवार किसी तरह से उसकी पीठ से उतर चुका था. घोड़ा भागते हुए कंक्रीट के बड़े टुकड़ों से घिरे एक बड़े गड्ढे में गिर गया. वहां की मिट्टी दलदली थी अब बड़ा सवाल था कि इस घोड़े को बाहर कैसे निकाला जाए. राहत एवं बचाव दल की टीम पहुंची और अग्निशमन दल के लोगों ने घोड़े को निकालने के लिए एक तरकीब लगाई जो पूरी तरह से सफल रही.

इस रेस्क्यू ऑपरेशन में अग्निशमन दल के अलावा पशु चिकित्सक सहित कई अधिकारियों ने मिलकर बचाव अभियान शुरू किया. इस अभियान का सबसे पहले हिस्सा था कि घोड़े को बेहोश कर दिया जाए. पशु चिकित्सक की मदद से घोड़े को बेहोश कर दिया गया, और फिर घोड़े को चारो ओर से रस्सी से बांध दिया गया और उसकी रस्सी को हेलीकॉप्टर में सवार लोगों को दी गई ताकि वो उस घोड़े को एयर लिफ्ट कर सकें. ऑरेंज काउंटी फायर अथॉरिटी (OCFA) द्वारा ट्विटर पर साझा किए गए एक वीडियो में बचाव अधिकारियों को लोहे के औजारों के साथ काम करते हुए दिखाया गया है ताकि मलबे को साफ किया जा सके और घोड़े को दांतेदार कंक्रीट के टुकड़ों के बीच में से बचाया जा सके.

ओसीएफए ने बताया, घोड़े को मौके पर पशु चिकित्सकों द्वारा बेहोश करने के साथ, तकनीकी बचाव अग्निशामकों ने कंक्रीट ओवरहैंग से घोड़े को सुरक्षित करने के लिए वैकल्पिक रस्सी और बद्धी प्रणाली का इस्तेमाल किया गया था जिसके बाद उनका काम बहुत ही आसान हो गया. तकनीकी ऑपरेशन के लिए हेलीकॉप्टर चालक दल को घोड़े को उठाते समय बहुत सटीक होने की आवश्यकता थी, न केवल लंबवत बल्कि, क्षैतिज रूप से एकमात्र दिशा में जो घोड़े को घायल किए बिना कंक्रीट से मुक्त कर देगा.

First Published : 09 Jul 2021, 10:49:20 PM

For all the Latest Viral News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो