logo-image

झारखंड के जंगल में मिला 100 किलोग्राम का अजगर, उठाने के लिए क्रेन का लिया सहारा 

इन दिनों एक विशाल अजगर का वीडियों वायरल हो रहा है. यह सांप इतना बड़ा है कि इसे उठाने के लिए क्रेन का सहारा लेना पड़ा. वीडियो धनबाद के जंगल का है. यहां से करीब सौ किलो और 6.1 मीटर लंबा एक अजगर पाया गया. करीब दो सप्ताह से वीडियो इंटरनेट पर छाया रहा है.

Updated on: 24 Oct 2021, 02:35 PM

नई दिल्ली:

इन दिनों एक विशाल अजगर का वीडियों वायरल हो रहा है. यह सांप इतना बड़ा है कि इसे उठाने के लिए क्रेन का सहारा लेना पड़ा. वीडियो धनबाद के जंगल का है. यहां से करीब सौ किलो और 6.1 मीटर लंबा एक अजगर पाया गया. करीब दो सप्ताह से वीडियो इंटरनेट पर छाया रहा है. लाखों लोग सांप के आकार को लेकर कमेंट कर रहे हैं. कई लोगों ने अनुमान लगाया कि यह दुनिया का सबसे बड़ा सांप हो सकता है. राज्यसभा सदस्य परिमल नाथवानी ने ट्विटर पर क्लिप साझा करते हुए लिखा,"झारखंड के धनबाद में 100 किलो वजन और 6.1 मीटर लंबाई वाले इस अजगर को स्थानांतरित करने के लिए एक क्रेन की जरूरत पड़ी." वह उन कई लोगों में शामिल थे, जिन्होंने इसी तरह के दावों के साथ वीडियो पोस्ट किया था.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार डोमिनिका वर्षावन के एक हिस्से की सफाई कर रहे श्रमिकों को सांप मिला था। वीडियो को टिकटॉक पर @fakrulazwa पर साझा किया गया। इस प्लेटफॉर्म पर 79 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है। इसी अकाउंट से शेयर किए गए एक अन्य वीडियो में लोगों को एक कार के अंदर सांप को फिट करने के लिए संघर्ष करते हुए दिखाया गया है। 

हालांकि कई मीडिया रिपोर्ट में इसकी पुष्टि की गई कि झारखंड में सांप नहीं मिला था। धनबाद में स्थानीय प्रशासन ने स्पष्ट किया कि जिले के किसी भी हिस्से में ऐसा कोई सांप नहीं पाया गया और न ही जेसीबी मशीन से सांप को उठाने का कोई मामला सामने आया. न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, यह स्पष्ट नहीं है कि वायरल वीडियो में किस तरह का सांप दिखाया गया है, लेकिन बोआ कंस्ट्रिक्टर कैरेबियन द्वीप की एक प्रजाति है। ये सांप 13 फीट तक बड़े हो सकते हैं।