logo-image

Tim Cook India Visit: हस्तकला हुनर को देखकर हैरान हुए टिम कुक, कहा-यहां बिता सकता हूं पूरा दिन 

एप्पल के सीईओ टिम कुक (Apple CEO Tim Cook) ने सात साल बाद देश की धरती पर कदम रखा है. स्टोर में आईफोन यूजर्स और अपने फैंस के बीच जब कुक पहुंचे तो उनका दिल खोलकर स्वागत हुआ

Updated on: 19 Apr 2023, 07:52 PM

नई दिल्ली:

एप्पल के सीईओ टिम कुक (Apple CEO Tim Cook) ने सात साल बाद देश की धरती पर कदम रखा है. उन्होंने देश में पहले एप्पल स्टोर का मंबई में उद्घाटन किया. स्टोर में आईफोन यूजर्स और अपने फैंस के बीच जब कुक पहुंचे तो उनका दिल खोलकर स्वागत हुआ. यहां पर फैंस ने उन्हें घेर लिया. एक ने उनके सामने 1984 का एक कंप्यूटर मैसिनटोश क्लालिस मशीन पेश किया. इसे देखकर एप्पल के सीईओ खुशी के मारे उछल पड़े. उन्होंने इस कंप्यूटर को हैरत भरी निगाहों से देखा. टीम ने खुशी जताते हुए, उस फैन को ऑटोग्राफ भी दिया. इस बीच टिम ने देश में  कई जगहों का भ्रमण भी किया. 

मुंबई में इंडियन स्कूल आफ डिजाइन और इनोवेशन में टिम ने पहुंचकर छात्रों से मुलाकात की. उन्होंने कहा कि इंडियन स्कूल ऑफ डिजाइन एंड इनोवेशन अगली पीढ़ी की क्रिएटिविटी को उनकी   पूरी क्षमता को अनलॉक करने में मदद कर रहा है. आईपैड का उपयोग करके आप उन अद्भुत डिजाइनों को कैसे बनाते हैं, यह साझा करने के लिए धन्यवाद!  

इसके बाद दिल्ली की लोधी आर्ट गैलरी का उन्होंने दौरा किया. उन्होंने कहा कि दिल्ली का लोधी कला जिला एक उल्लेखनीय सार्वजनिक स्थान है. उन्होंने कहा, यहां पर Start India Foundation की मदद से कई कलाकारों द्वारा भारतीय जीवन को इतने पावरफुल तरह से पेश  करने लिए बधाई. उन्होंने यह दिखाने के लिए दत्ताराज नाइक का आभार जताया. टिम ने कहा, आप iPad पर विभिन्न चित्रों को अनोखी तरह से डिज़ाइन करते हैं. 

इसके बाद टिम राष्ट्रीय शिल्प संग्रहालय और हस्तकला अकादमी पहुंचे. यहां पर पहुंचकर उन्होंने हस्तकला के नमूनों को देखकर हैरानी व्यक्त की. उन्होंने कहा, मैं पूरा दिन राष्ट्रीय शिल्प संग्रहालय और हस्तकला अकादमी में बिता सकता था. प्राचीन और जीवंत वस्त्रों से लेकर असंभव रूप से  जटिल लकड़ी की नक्काशी तक, इसने भारत की गहरी- और गहरी सुंदर-शिल्प की संस्कृति को प्रदर्शित किया. उन्होंने इस हस्तशिल्प को दिखाने के लिए सारा शाम और रुचिका सचदेवा का आभार व्यक्त किया.