News Nation Logo

BREAKING

Banner

बिना बेहोश किए लड़की की यहां की गई ब्रेन सर्जरी, इतिहास में पहली बार ऑपरेशन का दिखाया गया लाइव Video

मेथोडिस्ट डलास मेडिकल सेंटर में जेना स्क्रैड की ब्रेन सर्जरी की गई. इस सर्जरी को फेसबुक पर लाइव किया गया, जिसमें देखा गया कि रोगी डॉक्टर से बात कर रही है.

By : Nitu Pandey | Updated on: 31 Oct 2019, 04:58:52 PM
लड़की का बिना बेहोश किए सर्जरी हुई

लड़की का बिना बेहोश किए सर्जरी हुई (Photo Credit: यूट्यूब)

नई दिल्ली:

सर्जरी का नाम सुनते ही लोग डर जाते हैं. ऐसे में कोई बिना बेहोश हुए सर्जरी करता हो वो भी ब्रेन का तो सुनकर आप कांप जाएंगे. लेकिन ये सच हैं एक लड़की की ब्रेन सर्जरी (brain surgery) हुई वो भी बिना बेहोश किए. अमेरिका के एक अस्पताल में डॉक्टरों ने बिना बेहोश किए लड़की की ब्रेन सर्जरी की. जिसका फेसबुक लाइव भी किया गया.

मेथोडिस्ट डलास मेडिकल सेंटर में जेना स्क्रैड की ब्रेन सर्जरी की गई. इस सर्जरी को फेसबुक पर लाइव किया गया, जिसमें देखा गया कि रोगी डॉक्टर से बात कर रही है. दरअसल इस तरह के ऑपरेशन के दौरान मरीज को लगातार बातें करते रहना होता है, ताकि कोई गलती हो तो उसे सुधारा जा सके. वो लगातार उसे कुछ तस्वीरें दिखा रहे थे, ताकि यह पुष्टि हो सके कि उनकी सर्जरी में दिमाग के किसी सही हिस्से के साथ छेड़छाड़ नहीं की जा रही है. सर्जरी ठीक तरह से हो रही है. 

और पढ़ें:नवजोत सिंह सिद्धू को करतारपुर जाने के लिए राजनीतिक मंजूरी लेनी होगी, बोले रवीश कुमार

डॉक्टर बार्टेल मिशेल की मानें तो अगर इस सर्जरी के दौरान कुछ भी गलती होती तो जेना स्क्रैड सारी उम्र बोल नहीं पाती. इसलिए हम उनसे लगातार बात कर रहे थे, ताकि यह पता चल सके सर्जरी सही दिशा की ओर बढ़ रही है. इस सर्जरी को 23 सौ लोगों ने फेसबुक लाइव देखा. आप भी वीडियो यहां देख सकते हैं-

वहीं, मेथोडिस्ट डलास के प्रमुख डॉ निमेश पटेल बताते हैं कि अस्पताल के फेसबुक पेज पर सुबह 11:45 बजे से ब्रेन सर्जरी प्रक्रिया को स्ट्रीम किया गया. Tangled Blood Vessels(उलझी हुई रक्त वाहिकाएं) को ब्रेन से रिमूव करने के लिए यह सर्जरी की गई. सर्जरी के दौरान जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम भी एक्टिवेट किया गया था. वो दिमाग के उन हिस्सों के बारे में बताता है जहां डॉक्टर्स को सर्जरी के टाइम कुछ नहीं करना होता.

उन्होंने बताया कि महिला मरीज फिलहाल ठीक हैं. वो कहती हैं कि उनकी इस सर्जरी को देख बाकी लोगों को भी मदद मिलेगी. बता दें ऐसा पहली बार हुआ है जब ब्रेन सर्जरी का फेसबुक लाइव किया गया हो. 

First Published : 31 Oct 2019, 04:58:52 PM

For all the Latest Viral News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो