logo-image

बच्चे का नहीं था एक हाथ, पिता के प्यार ने बदल दी जिंदगी

भावनाओं से भरा पिता और बेटे का रिश्ता शब्दों में भी पिरोया नहीं जा सकता. इसी कड़ी में एक छोटे लड़के की क्रिसमस की ढोल बजाने की इच्छा तब पूरी हुई जब उसके पिता ने उसे अपने थ्री डी आर्म से डंडों को पकड़ने कि सहायता की.

Updated on: 30 Dec 2021, 01:06 PM

New Delhi:

पिता और बेटे का रिश्ता अनमोल होता है. भावनाओं से भरा पिता और बेटे का रिश्ता शब्दों में भी पिरोया नहीं जा सकता. दोनों ही एक दूसरे की पहचान होते हैं. पिता हमेशा अपने बेटे की खुशियों में अपनी खुशी तलाशता है और बेटा अपने पिता में एक दोस्त को ढूंढ़ता है. ऐसी ही एक सच्ची कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं जहां एक पिता ने अपने बेटे की क्रिसमस की विश पूरी की. ये विश देखकर आपकी आखें भी नम हो जाएंगी और पिता बेटे के रिश्ते का प्यार देखकर आपको बेहद ख़ुशी होगी. जैसे मां अपने बच्चों के लिए कुछ भी कर गुज़रती है वैसे ही एक पिता अपने बच्चों के लिए किसी भी हद तक जा सकता है. इसी कड़ी में एक छोटे लड़के की क्रिसमस की ढोल बजाने की इच्छा तब पूरी हुई जब उसके पिता ने उसे अपने थ्री डी आर्म से डंडों को पकड़ने कि सहायता की. 

यह भी पढ़ें-अंदाज़ अपना-अपना : ये कुत्ते पानी पीकर हमें हंसा रहे हैं ...

बता दें कि छह साल के लड़के का सिर्फ 10 दिनों के बाद एक हाथ कट गया था. वह हमेशा बैंड बजाने के सपने देखता था. और यह तब पूरा हुआ जब उसके पिता ने एक ऐसी स्टिक बनाई जो ड्रम पर बिलकुल फिट बैठती थी. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बेन रेयान नाम के लड़के के पिता से बात चीत में उन्होंने कहा कि "सोल हमेशा से ड्रम बजाना चाहता है और उसे क्रिसमस के लिए एक सेट मिला है. टेक्नोलॉजी  के इस्तेमाल से अब वह दो हाथों से खेल सकता है. यह एक प्रोटोटाइप है, इसलिए मैं इसे बनाने के लिए सस्ते पीएलए कम्पोस्टेबल प्लास्टिक का उपयोग करने में सक्षम था. मैंने लगभग आधे घंटे के अदंर इस संशोधन को प्रिंट करने के लिए लाठी और नए हाथ का आविष्कार किया. इस तरह की चीज़ें बच्चों के हित के लिए उनकी इच्छा को पूरा करने के लिए किए जाते हैं. 

यह एक हल्का प्रिंटेड हाथ है जो रबर से बना है. यह उपकरण एक अंगूठे और केवल तीन अंगुलियों के साथ "सिम्पसंस हाथ" की तरह है - जो बेन को रोज़ मर्रा की जिंदगी के काम करने में उसकी मदद करेगा. 

यह भी पढ़ें- Viral Video : कार के अंदर ऐसा क्या किया इस कुत्ते ने कि कुछ पल में मिल गए 10 लाख से ज्यादा लाइक्स

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह वास्तव में खेल के साथ दिमाग में डिजाइन किया गया था. ग्रिपियर उंगलियां लोगो को दो-हाथ वाली पिच पर फुटबॉल फेंकने की शक्ति भी देता है. यह कोई मोटर या इलेक्ट्रॉनिक्स नहीं हैं, जिसका अर्थ है कि इस थ्री डी हाथ के टूटने की संभावना कम है. और यह बहुत सस्ता है और पानी में भी जा सकता है. 

पिता और बेटे का ऐसा रिश्ता अपने पहले कहीं नहीं देखा होगा. जहां बेटे के कहने पर पिता ने एक आर्टिफीसियल हाथ बना कर दिया ताकि वह अपनी क्रिसमस की विश पूरा कर पाए. हालांकि अब बेन चढ़ता है, तैरता है, अपनी बाइक की सवारी करता है, फुटबॉल खेलता है और कराटे से प्यार करता है - साथ ही साथ अपने चार साल के भाई डेक्स के साथ खेल-झगड़ा भी करता है. 

यह भी पढ़ें- नाइट कर्फ्यू से पड़ेगा NEW YEAR का जश्न फीका, अब तक 10 राज्यों में प्रतिबंध