logo-image

लव मैरिज की मिली अजीबो-गरीब सजा, परिजनों ने बेटी का पुतला बनाकर किया अंतिम संस्कार

लड़की का यह फैसला उसके परिवार को पसंद नहीं आया. जिसके बाद उन्होंने न सिर्फ अपनी बेटी से सभी रिश्ते तोड़ दिए, बल्कि उसका पुतला बनाकर धर्म के अनुसार अंतिम संस्कार भी कर दिया.

Updated on: 05 Mar 2021, 03:01 PM

highlights

  • झारखंड के रामगढ़ में रहने वाली लड़की ने की थी लव मैरिज
  • लड़की के फैसले से नाराज परिजनों ने पुतला बनाकर किया अंतिम संस्कार

रामगढ़:

आज के समय में प्रेम विवाह करना एक बेहद ही आम बात हो गई है. कानून भी बालिग युवक और युवतियों को अपनी मर्जी से जीवन जीने का अधिकार देता है. हालांकि, कई बार परिवार की नाराजगी की वजह से लव मैरिज करने वाले लड़के और लड़कियों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. झारखंड के रामगढ़ जिले के लारी गांव से एक ऐसा ही वाक्या सामने आया है. यहां बुधवार शाम को एक परिवार ने अपनी बेटी का पुतला बनाकर श्मशान घाट पर उसका अंतिम संस्कार कर दिया.

इस अजीबो-गरीब दाह संस्कार का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. दरअसल, लारी विष्णु टोला की रहने वाली एक लड़की ने परिजनों के खिलाफ जाकर अपने प्रेमी के साथ जीवन जीने का फैसला और उसके साथ शादी कर ली. लेकिन लड़की का यह फैसला उसके परिवार को पसंद नहीं आया. जिसके बाद उन्होंने न सिर्फ अपनी बेटी से सभी रिश्ते तोड़ दिए, बल्कि उसका पुतला बनाकर धर्म के अनुसार अंतिम संस्कार भी कर दिया.

बता दें कि लड़की 28 फरवरी की शाम को घर से भाग गई थी. घरवालों ने उसकी खूब तलाश की, लेकिन उसका कोई पता-ठिकाना नहीं चला. इस मामले में परिजनों ने रजरप्पा थाने में गुमशुदगी का मामला भी दर्ज कराया था. जगह-जगह तलाश करने के बाद लड़की मालूम चल गया, वह बोकारो जिले के दनिया में रह रही थी. यहां पता चला कि लड़की ने अपने प्रेमी के साथ शादी रचा ली है. लड़की बालिग थी, इसलिए कानूनी रूप से परिजन उसके खिलाफ कोई ठोक कदम नहीं उठा सकते थे.

जाहिर है लड़की बालिग है इसलिए परिजन भी उसके इस फैसले को बदल नहीं सकते थे. जिसके बाद परिवार और समाज के लोगों ने भी उसके परित्याग करने का फैसला कर लिया. बुधवार को लड़की के पिता अपने रिश्तेदार और समाज के लोगों के साथ बेटी के नाम का एक पुतला बनाया और उसे शव की तरह श्मशान घाट ले गए और हिंदू रीति-रिवाजों के साथ उसका अंतिम संस्कार कर दिया.