logo-image

लंदन में गौ पूजा करते ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति का वीडियो वायरल, जानें  हिंदू धर्म पर NRI के विचार

सुनक ने इंस्टाग्राम पर जन्माष्टमी से पहले अपनी और अक्षता की तस्वीरें इस कैप्शन के साथ पोस्ट कीं, "आज मैं अपनी पत्नी अक्षता के साथ जन्माष्टमी मनाने के लिए भक्तिवेदांत मनोर मंदिर गया था.

Updated on: 26 Aug 2022, 08:45 PM

नई दिल्ली:

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के दावेदार और कंजर्वेटिव पार्टी के उम्मीदवार ऋषि सुनक का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमें सुनक औऱ उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति गौ पूजा करते हुए दिख रहे हैं. रिचमंड के सांसद सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति को लंदन में एक समारोह में गौ पूजा करते हुए देखा जा सकता है सुनक को अक्षता के साथ हाथ में पीतल का गिलास लिए आरती करते और गाय को पवित्र जल चढ़ाते हुए देखा गया.. उनके बगल में खड़े पुजारी को गाय से आशीर्वाद मांगते हुए जोड़े को मिट्टी का दीपक देते देखा गया. भारतीयों द्वारा गाय को एक पवित्र और शुभ पशु के रूप में देखा जाता है.

वीडियो वायरल होने के बाद, भारतीयों के साथ-साथ विदेशों में रहने वाले भारतीयों ने अपनी भारतीय परंपराओं का पालन करने के लिए इंफोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति की बेटी ऋषि सनक और अक्षता मूर्ति की सराहना की. सुनक के भारतीय मूल के समर्थकों के साथ-साथ 5 सितंबर को उनकी जीत के लिए प्रार्थना कर रहे भारतीयों ने इस महीने की शुरुआत में जन्माष्टमी के दौरान ब्रिटेन में भक्तिवेदांत मनोर मंदिर जाने के लिए पूर्व चांसलर की सराहना की. सुनक ने इंस्टाग्राम पर जन्माष्टमी से पहले अपनी और अक्षता की तस्वीरें इस कैप्शन के साथ पोस्ट कीं, "आज मैं अपनी पत्नी अक्षता के साथ जन्माष्टमी मनाने के लिए भक्तिवेदांत मनोर मंदिर गया था."

ऋषि सुनक को उनकी धार्मिक रीति-रिवाजों के लिए कई भारतीयों के साथ-साथ प्रवासी भारतीयों का साथ मिलता रहता है. जब वह प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के तहत राजकोष के चांसलर थे, तब उन्होंने अपने आवास के बाहर दिवाली मनाई थी, जब कई लोगों ने उनकी सराहना की थी. उन्हें उत्तरी अमेरिका में रहने वाले हिंदुओं का भी समर्थन मिला. 2015 में स्थापित अमेरिका में एक संगठन रिपब्लिकन हिंदू गठबंधन (आरएचसी) ने भी इस महीने की शुरुआत में ऋषि सुनक का समर्थन किया था.

"हम सुनक का समर्थन सिर्फ इसलिए नहीं करते हैं क्योंकि वह एक हिंदू है, बल्कि रिपब्लिकन हिंदू गठबंधन की तरह, सुनक हमारे मूल मूल्यों और इसके संस्थापक सिद्धांतों को पूरी तरह से स्वीकार करता है: आरएचसी ने कहा, द फोर एफ: सीमित छोटी सरकार के साथ मुक्त उद्यम, राजकोषीय अनुशासन, पारिवारिक मूल्य और दृढ़ विदेश नीति - सुनक रूढ़िवादी आंदोलन का एक सच्चा चैंपियन है. ”

लंदन में प्रवासी भारतीयों द्वारा सुनक की जीत और उनकी भलाई की कामना के लिए एक हवन समारोह भी आयोजित किया गया था.