News Nation Logo
Banner

कंटेनर में छुपाकर भेजा जहरीला सांप, भारत से पहुंचा इंग्लैंड

एक बेहद जहरीले किस्म (venomous snake) के सांप ने हाल ही में भारत से इंग्लैंड तक का लंबा सफर तय किया. इस सांप को भारत से एक शिपिंग कंटेनर में बैठकर विदेश पहुंच गया. जैसे ही इंग्लैंड में इस कंटेनर को खोला गया तो लोग हैरान रह गए.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 22 Oct 2021, 09:56:42 AM
Viper

कंटेनर में छुपाकर भेजा जहरीला सांप (Photo Credit: Facebook)

नई दिल्ली:  

एक बेहद जहरीले किस्म (venomous snake) के सांप ने हाल ही में भारत से इंग्लैंड (England) तक का लंबा सफर तय किया. इस सांप को भारत से एक शिपिंग कंटेनर में बैठकर विदेश पहुंच गया. जैसे ही इंग्लैंड में इस कंटेनर को खोला गया तो लोग हैरान रह गए. सांप को पकड़ने के लिए एक ब्रिटिश पशु अस्पताल के कर्मचारियों को बुलाया गया था. लेकिन इसे संभालते समय उन्हें काफी सावधानियां बरतनी पड़ीं. पूरे वाक्ये की जानकारी इंग्लैंड के साउथ एसेक्स वाइल्डलाइफ हॉस्पिटल ने एक फेसबुक पोस्ट में दी है.

अस्पताल के मुताबिक उन्हें एक कॉल आया जिसमें कहा गया कि भारत से एक शिपिंग कंटेनर में एक सांप छिपा हुआ है. बीबीसी के मुताबिक, एक कारीगर को यह सांप चट्टानों के शिपिंग कंटेनर में मिला था. अस्पताल ने अपनी टीम भेजी जिसमें एक सांप विशेषज्ञ और एक पशु चिकित्सक शामिल थे. टीम ने जब उस सांप को देखा तो पहचान लिया कि इस तरह के सांप इंग्लैंड में नहीं पाए जाते हैं. टीम ने जब सांप की पहचान की तो पाया कि यह सांप दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक है. अस्पताल ने कहा, “चूंकि इसकी पहचान आरी के आकार के वाइपर के रूप में की गई थी, इसलिए हम पूरी तरह से समझ गए थे कि ये सांप कितना खतरनाक है.” 

फिलहाल उस सांप को एक कमरे में रखा गया है और दरवाजे को पूरी तरह से टेप से चिपका दिया गया है. साथ ही चेतावनियों के सारे संकेत लगा दिए गए हैं, ताकि कोई गलती से उस कमरे में ना घुस जाए. साउथ एसेक्स वाइल्डलाइफ हॉस्पिटल यूके में वन्यजीवों के बचाव, उपचार और पुनर्वास से जुड़ी चैरिटेबल संस्था है. एक्सपर्ट का मानना है कि ज्यादातर सांप इंसान के लिए जानलेवा नहीं होते, लेकिन सॉ-स्केल्ड वाइपर अकल्पनीय अपवाद में शामिल है. सू स्कवार के मुताबिक, 'यह खतरनाक है, क्योंकि यह हमारे यहां के मूल निवासी नहीं है. यह भारत से आया है. वे विषैले होते हैं, और बहुत-बहुत ज्यादा आक्रामक होते हैं.'

First Published : 22 Oct 2021, 09:56:42 AM

For all the Latest Viral News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Venomous Snake Snake