logo-image

Viral Video: युधिष्ठिर की तुलना सम्राट अशोक से कर Troll हुईं इतिहासकार रोमिला थापर

इस वीडियो में रोमिल थापर कहती दिख रही हैं, 'महाभारत में युधिष्ठिर का चरित्र सम्राट अशोक से प्रेरित था'. 21 सितंबर को वायरल हुई इस क्लिप के बाद से लोग प्रोफेसर थापर की योग्यता पर सवाल खड़े करने लगे हैं.

Updated on: 22 Sep 2019, 04:16 PM

highlights

  • जेएनयू सीवी प्रकरण के बाद इतिहासकार रोमिला थापर फिर आईं विवादों में.
  • वायरल वीडियो में वह कह रही हैं-'युधिष्ठिर का चरित्र सम्राट अशोक से प्रेरित था'
  • अब इस अंश के आधार पर ही सोशल मीडिया में हो रहीं ट्रोल.

नई दिल्ली:

देश की ख्यात इतिहासकार रोमिला थापर एक बार फिर से विवादों में हैं. इस बार जड़ बना है कुछ घंटे पहले सोशल मीडिया पर वायरल हुआ एक पुराना वीडियो. इसमें रोमिला थापर सम्राट अशोक के मन में पनपे वैराग्य और महाभारत महाकाव्य में वर्णित युधिष्ठिर प्रसंग से तुलना करती नजर आ रही हैं. यह वीडियो वास्तव में 2010 के एक साक्षात्कार का अंश है, जिसे यू-ट्यूब पर भी देखा जा सकता है. वीडियो का शीर्षक है रोमिला थापर-इंडियाज् पास्ट एंड प्रेसेंटः हाऊ हिस्ट्री इन्फॉर्म्स कंटम्परेरी नेरेटिव. यह वास्तव में आईडीआरसी के अध्यक्ष डेविड एम मेलोने से घंटे भर से अधिक के साक्षात्कार का अंश है.

यह भी पढ़ेंः रुलाते हुए प्याज ने बिगाड़ा खाने का जायका, हफ्ते भर में दोगुनी हुई कीमतें

रोमिला थापर के ज्ञान पर उठे सवाल
अब इस अंश के आधार पर ही सोशल मीडिया में रोमिला थापर को ट्रोल किया जा रहा है. हालांकि देवदत्त पटनायक जैसे मायथॉलिजी लेखक भी उनके पक्ष में आ गए हैं. इस वीडियो में रोमिल थापर कहती दिख रही हैं, 'महाभारत में युधिष्ठिर का चरित्र सम्राट अशोक से प्रेरित था'. 21 सितंबर को वायरल हुई इस क्लिप के बाद से लोग प्रोफेसर थापर की योग्यता पर सवाल खड़े करने लगे हैं. सोशल मीडिया पर यूजर्स के बीच इस बात को लेकर बहस तेज हो गई है कि प्रोफेसर थापर को महाभारत और सम्राट अशोक के समय में अतंर को लेकर शायद जानकारी नहीं है.

यह भी पढ़ेंः पीओके पंडित नेहरू की बड़ी भूल, कांग्रेस राष्ट्रहित से खेल रहीः अमित शाह का हमला

क्या है अंश में
महाभारत के शांतिपर्व में बताया गया है कि जब युधिष्ठिर से राजभार ग्रहण करने को कहा गया, तो उन्होंने कहा कि वह राजा नहीं बल्कि संन्यासी बनना चाहते हैं. इसके बाद उन्हें धीरे-धीरे राजा बनने के लिए मनाया जाता है. इस दौरान राजा के जीवन और संन्यासी के जीवन के बारे में विस्तृत चर्चा होती है. बौद्ध धर्म का मूल भी इसी में है. यानी सत्ता बनाम संन्यास में. आज कुछ इतिहासकार मानते हैं कि जब युधिष्ठिर ने सत्ता संभालने से इंकार किया तब हो सकता है कि उनके मन में सम्राट अशोक की छवि रही हो.

यह भी पढ़ेंः IND VS SA : भारत- दक्षिण अफ्रीका मैच पर छाए काले बादल, बारिश की संभावना

सोशल मीडिया पर हो रही ट्रोल
इस वीडियो के वायरल होने के बाद जो टिप्पणी सबसे ज्यादा चर्चित हुई है, वह आर्ट ऑफ लिविंग संगठन की तरफ से है. इसमें महाभारत के कालखंड और अशोक के कालखंड का तारीख का जिक्र है. इसके अलावा बीजेपी समर्थक यूजर्स ने तो रोमिला थापर की कड़ी मजम्मत कर दी है. कुछ ने बेहद मजाकिया अंदाज में तंज कसे हैं. विन सिनर्स नामके टि्वटर हैंडल से कहा गया है-मैंने सुना है कि वाल्मीकि ने द एवेंजर्स का स्क्रीनप्ले लिखा है, क्या रोमिला थापर इसकी पुष्टि कर सकती हैं? कुछ इस विवाद में सोनिया-राहुल गांधी और मनमोहन सिंह तक को घसीट लाए हैं.