logo-image

एक साथ दिया चार बच्चों को जन्म! चार साल तक गर्भवती नहीं हो पा रही थी महिला...

राजस्थान में एक महिला ने एक साथ चार बच्चों को जन्म दिया. इसके लिए डॉक्टरों ने खास तकनीक का इस्तेमाल किया...

Updated on: 28 Aug 2023, 10:53 AM

नई दिल्ली:

एक साथ चार-चार बच्चों को जन्म! खबर राजस्थान से है, जहां एक महिला ने एक साथ चार बच्चों को जन्म दिया है. चारों बच्चें स्वस्थ हैं और देखभाल के लिए अस्पताल में भर्ती है. बताया जा रहा है कि शादी के चार साल तक, महिला गर्भवती नहीं हो पा रही थी. इसी बीच रविवार देश शाम प्रसव पीड़ा उठने के बाद उसे फौरन अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां एक के बाद एक महिला ने लगातार चार बच्चों को जन्म दिया. डॉक्टर ने इसे अनोखा मामला करार दिया है.  

चार बच्चों को दिया जन्म

दरअसल टोंक के वजीरपुरा गांव में एक महिला को प्रसव पीड़ा के बाद रविवार देर शाम, नजदीकी सआदत अस्पताल के मातृ एवं शिशु स्वास्थ केंद्र में भर्ती कराया गया. जहां देर रात उसकी डिलीवरी करवाई गई. सोमवार के सुबह करीब 5 बजकर 51 मिनट पर, उस महिला ने अपने पहले बच्चे को जन्म दिया. इसके बाद एक-एक करके अगले चार मिनट में तीन और बच्चों को जन्म दिया, जो पूरी तरह स्वस्थ बताए जा रहे हैं. इस खबर से परिवार में खुशी का माहौल है. 

खास तरह की तकनीक का इस्तेमाल

वहीं सआदत अस्पताल के मातृ एवं शिशु स्वास्थ केंद्र में अपनी सेवाएं दे रहीं डॉ. शालिनी ने बताया कि, महिला ने दो लड़के और दो लड़कियों को जन्म दिया है, जो बिल्कुल स्वस्थ हैं. उन्होंने बताया कि महिला को गर्भधारण के दूसरे माह ही उसके गर्भ में विकसित हो रहे चार भ्रूण के बारे में बता दिया गया था, जिसके चार माह बाद गर्भपात की संभावना को देकते हुए, एक खास तरह की तकनीक से किरण के गर्भाशय को सील कर दिया गया, ताकि उसे सिर्फ जांच के लिए खोला जा सके.

वहीं मालूम चला कि ये महिला बीते चार सालों से बच्चें की कोशिश में थी, मगर किसी वजह से गर्भवती नहीं हो पा रही थी. इसके बाद इस खुशखबर से पूरा परिवार झूम उठा है. फिलहाल महिला और चारों बच्चें सआदत अस्पताल के मातृ एवं शिशु स्वास्थ केंद्र स्थित चिकित्सा ईकाई में भर्ती हैं.