logo-image

Viral: Cheese Pizza के लिए पशुओं के साथ होता है अत्याचार, Peta India ने शेयर की वीडियो

चीज एक डेयरी प्रोडक्ट है जो गाय या भैंस के दूध से बनाया जाता है. Peta India अपनी इस वीडियो के माध्यम से बताने की कोशिश कर रहा है कि पिज्जा में डाले जाने वाले चीज के लिए पशुओं के साथ तरह-तरह के अत्याचार किए जाते हैं.

Updated on: 16 Mar 2021, 09:21 AM

highlights

  • Peta India ने ट्विटर पर शेयर की है वीडियो
  • लोगों से डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करने की अपील

नई दिल्ली:

पशु अधिकार संगठन Peta India हमेशा से ही पशुओं की सुरक्षा और अधिकार पर अपनी बातें कहता आया है. Peta India मूल रूप से जानवरों के साथ होने वाले अन्याय, अत्याचार और दुराचार के खिलाफ आवाज उठाता है. इसके अलावा यह लोगों को जानवरों के प्रति अच्छे व्यवहार के लिए जागरुक भी करता रहता है. इसी सिलसिले में Peta India ने रविवार को अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो शेयर की थी. Peta India ने इस वीडियो के जरिए लोगों को ये बताने की कोशिश की है कि चीज पिज्जा (Cheese Pizza) बनाने में पशुओं को कई तरह की यातनाओं का सामना करना पड़ता है.

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि चीज एक डेयरी प्रोडक्ट है जो गाय या भैंस के दूध से बनाया जाता है. Peta India अपनी इस वीडियो के माध्यम से बताने की कोशिश कर रहा है कि पिज्जा में डाले जाने वाले चीज के लिए पशुओं के साथ तरह-तरह के अत्याचार किए जाते हैं. दूध के लिए ही गाय और भैंसों के साथ बुरा व्यवहार किया जाता है, उन्हें बांधकर रखा जाता है. इतना ही नहीं, गाय और भैंस के बच्चों को उनकी मां के दूध से भी वंचित रखा जाता है. इसके साथ ही दूध के लिए पशुओं को कई-कई दिनों तक बांधकर रखा जाता है, जिसकी वजह से उन्हें कई तरह के दर्दनाक घाव भी हो जाते हैं.

Peta India हमेशा की तरह इस बार भी लोगों से शुद्ध शाकाहारी (Vegan) बनने की अपील कर रहा है. Peta India के इस ट्वीट के बाद लोगों के रिएक्शन आने भी शुरू हो गए. एक ट्विटर यूजर ने लिखा कि क्या अब हम दूध पीना भी छोड़ दें क्या? बताते चलें कि अभी हाल ही में मुंबई के एक 68 वर्षीय बुजुर्ग को 30 कुत्तों के साथ दुष्कर्म के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. सोशल मीडिया पर यह मुद्दा काफी तूल पकड़ रहा है. हालांकि, Peta India ने अभी तक इस मामले में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. यही वजह है कि सोशल मीडिया यूजर्स Peta India से काफी नाराज हैं और संगठन की जमकर आलोचना कर रहे हैं.