logo-image

Netherlands treasure: नीदरलैंड में मिला एक हजार साल पुराना खजाना, चांदी के सिक्के संग मिले आभूषण 

Netherlands treasure: डच इतिहासकार ने अद्वितीय एक हजार साल पुराने मध्यकालीन स्वर्ण खजाने को खोज निकाला है. इस खजाने में चार सुनहरे कान के पेंडेंट, सोने की पत्ती की दो पट्टियां और 39 चांदी के सिक्के मिले हैं.

Updated on: 10 Mar 2023, 03:22 PM

highlights

  • 10 साल की उम्र से खजाने की खोज में लगे थे रुइजर
  • मेटल डिटेक्टर के जरिए उत्तरी शहर हुगवुड में खजाने को खोजा
  • नीदरलैंड में उच्च मध्य युग के स्वर्ण आभूषण अत्यंत दुर्लभ हैं

नई दिल्ली:

Netherlands treasure: डच इतिहासकार ने अद्वितीय एक हजार साल पुराने मध्यकालीन स्वर्ण खजाने को खोज निकाला है. इस खजाने में चार सुनहरे कान के पेंडेंट, सोने की पत्ती की दो पट्टियां और 39 चांदी के सिक्के मिले हैं. डच नेशनल म्यूजियम ऑफ एंटीक्विटीज ने गुरुवार को इस बात का ऐलान किया है. 27 वर्षीय डच इतिहासकार लोरेंजो रुइजर ने बताया कि वह 10 साल की उम्र से खजाने की खोज में लगे थे. 2021 में मेटल डिटेक्टर के जरिए उन्होंने छोटे उत्तरी शहर हुगवुड में खजाने को खोजा. रुइजर ने बताया कि इतनी मूल्यवान चीज को खोजना उनके लिए बहुत खास था. इसका वर्णन नहीं किया जा सकता है. उन्होंने कभी इस तरह की खोज की उम्मीद नहीं थी. उन्होंने कहा कि इस राज को दो साल तक के लिए रहस्य रखा गया है. 

ये भी पढ़ें: Punjab Budget 2023: रोजगार सृजन के लिए 231 करोड़, 2.5 लाख लोगों के लिए नौकरी

इस प्राचीन खजाने को साफ करने में समय लगेगा. खजाने में निकली वस्तुओं को साफ करने के  बाद पता चल पाएगा कि यह किस काल की हैं. हालांकि यह अनुमान लगाया जा रहा है कि सिक्का वर्ष 1250 के आसपास का हो सकता है. ऐसा लगता है कि खजाने और भी पुराना हो सकता है. इसे दो शताब्दी और पुराना माना गया है. संग्रहालय के अनुसार, नीदरलैंड में उच्च मध्य युग के स्वर्ण आभूषण अत्यंत दुर्लभ हैं. हालांकि, यह रहस्य बना रहेगा कि खजाने को किस लिए दफनाया गया था. संग्रहालय ने बताया कि 13 वीं शताब्दी के मध्य में डच क्षेत्रों वेस्ट फ्राइसलैंड और हॉलैंड के  बीच एक युद्ध छिड़ा था. इसमें हुगवुड उपरिकेंद्र था.

रुइजर के अनुसार, यह संभव है कि उस समय किसी शक्तिशाली शासक ने मूल्यवान वस्तुओं को उनकी रक्षा के लिए दफनाया था. उसकी सोच थी कि इसे दोबारा निकाल लिया जाएगा. इसके पुरातात्विक महत्व को देखते हुए, खजाने को ऋण के रूप संग्रहालय को दिया गया है. खोजकर्ता लोरेंजो रुइजर की यह आधिकारिक संपत्ति बनी रहेगी.