logo-image

NASA ने शेयर की अद्भुत तस्वीर. देखकर रह जाएंगे हैरान

तस्वीर के बारे में बताते हुए नासा ने लिखा है कि यह स्पष्ट रूप से आकर्षक छवि रेत के टीलों के साथ लगातार लड़ाई में किसानों और पशुपालकों के सामने आने वाली चुनौतियों को दर्शाती है,

Updated on: 26 Aug 2021, 05:52 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर
  •  नासा की तस्वीर का अलग-अलग अर्थ निकाल रहे यूजर्स
  • आंखों को आकर्षित करती दिखेगी तस्वीर 

New delhi:

नासा (NASA) सोशल मीडिया पर कोई न कोई तस्वीर शेयर करता रहता है. नासा की तस्वीर शेयर करने के पीछे कोई न कोई मकसद जरुर होता है. हाल ही में नासा ने सोशल मीडिया के इंस्टाग्राम प्लेटफॅार्म पर एक अद्भुत तस्वीर शेयर की है. जिसे देखकर आपकी भी आंखें हैरान रह जाएंगी. अभी तस्वीर को लेकर दो मत सामने आ रहे हैं. पहला कुछ लोग इसे नीले ग्रह के बाहर ब्रह्मांड के बारे में बता रहे हैं तो कुछ पृथ्वि के बारे में. हालाकि जो भी हो तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी पसंद की जा रही है. साथ ही यूजर्स नासा को तस्वीर के लिए थैंक्स भी बोल रहे हैं. तस्वीर का अद्भुत नजारा आप भी देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें :कछुए कब से शिकारी हो गए . वीडियो देखकर चकरा जाएगा सिर

तस्वीर शेयर करते हुए नासा (NASA) ने लिखा है कि "दृश्यमान से थर्मल इन्फ्रारेड तक 14 वर्णक्रमीय बैंड का उपयोग करते हुए, उन्नत स्पेसबोर्न थर्मल एमिशन एंड रिफ्लेक्शन रेडियोमीटर (एएसटीईआर) हमारे ग्रह की बदलती सतह को मैप और मॉनिटर करने के लिए पृथ्वी की छवियों का उपयोग करता है. ASTER का व्यापक वर्णक्रमीय कवरेज वैज्ञानिकों की कई रिसर्च में मदद भी करता है. साथ ही उन्होने बताया कि तस्वीर में जो नजर आ रहा है मध्य नामीबिया में, कालाहारी रेगिस्तान के पश्चिमी किनारे के साथ लंबे सीधे टीलों को इस तस्वीर में ASTER द्वारा देखा गया था.

आने वाली चुनौतियों का सामना 
तस्वीर के बारे में बताते हुए नासा ने लिखा है कि यह स्पष्ट रूप से आकर्षक छवि रेत के टीलों के साथ लगातार लड़ाई में किसानों और पशुपालकों के सामने आने वाली चुनौतियों को दर्शाती है, जो एक बार उपजाऊ भूमि को कवर करते हैं. रेत के टीलों को देखकर ही आप समझ सकते हैं कि चुनौतियों से कैसे सामना किया जा सकता है. नासा हमेशा कुछ न कुछ नया दिखाने की कोशिश तस्वीरों के माध्यम से करता रहता है. नासा की तस्वीर को सोशल मीडिया पर काफी पसंद किया जा रहा है. साथ ही यूजर्स के अलग-अलग अंदाज में कमेंट्स भी आ रहे हैं. खैर जो भी हो तस्वीर वास्तव में अद्भुत है. जिसे देखकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे.