News Nation Logo
Banner

ये ढाई फिट का हलवा-पराठा नहीं खाया तो कुछ नहीं खाया, जानें क्या है खूबी

भारत अच्छे व्यंजनों के लिए जाना जाता है. पूरे देश में कहीं न कहीं कुछ न कुछ खाने का अच्छा खाद्य पदार्थ मिल ही जाता है. आज हम बात कर रहे हैं नागपुर के हलवा-पराठा की. यह ढाई फिट का हलवा पराठा वास्तव में अद्भुत है

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 16 Dec 2021, 05:10:04 PM
halva

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • महज 40 रुपए प्रति प्लेट मिलता है हलवा पराठा
  • नागपुर में परोसा जाता है स्पेशल हलवा पराठा 
  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा विशेष व्यंजन 

नई दिल्ली :  

भारत अच्छे व्यंजनों के लिए जाना जाता है. पूरे देश में कहीं न कहीं कुछ न कुछ खाने का अच्छा खाद्य पदार्थ मिल ही जाता है. आज हम बात कर रहे हैं नागपुर के हलवा-पराठा की. यह ढाई फिट का हलवा पराठा वास्तव में अद्भुत है. परांठे को सूजी और बेसन के हलवे के साथ ताजा परोसा जाता है. हल्का नमकीन पराठा और मीठा हलवा एक दिलचस्प संयोजन बनाता है. महज 40 रुपये प्रति 250 ग्राम हलवा-पराठा मिलता है. खाने वाले बस उंगली चाटते ही रह जाते हैं. क्योंकि इसमें डाले जाने वाले खाद्य पदार्थ घर के पिसे हुए होते हैं.

आपको बता दें कि दिल्ली के कुल्हड़ मोमोज, इंदौर के मिर्ची आइसक्रीम रोल, और अहमदाबाद के ओरियो पकोड़े और किंग-साइज बाहुबली थाली जैसे दिलचस्प, अगर विचित्र, खाने के विकल्प देश में अनेकों हैं. इन्ही खाने के शानदार व्यंजनों में नागपुर का हलवा पराठा एक अलग स्थान रखता है. हैरान करने वाली बात ये है कि इस पाराठे की लंबाई ढाई फिट है. एक पराठा दो व्यक्तियों को भी भारी पड़ता है. इस इसे 700 ग्राम के आटे से बनाया जाता है.

क्या है बनाने की विधि
700 ग्राम आटा लेकर इसमें 100 ग्राम डालडा और थोड़ा नमक मिलाया जाता है. रसोइया बड़ी कुशलता से मैदा का आटा गूंथता है और इसे लकड़ी के चकले पर पतला फैलाता है. परांठे को टूटने से बचाने के लिए आटे में छोटे-छोटे छेद कर दिए जाते हैं. साथ ही फिर इसे दो मिनट के लिए तेल में हल्का सा फ्राई कर लिया जाता है. जल्द ही एक पतला और क्रिस्पी पराठा बनकर तैयार हो जाता है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो पर लोगों से जबरदस्त प्रतिक्रियाएं आ रही हैं.

First Published : 16 Dec 2021, 05:10:04 PM

For all the Latest Viral News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.