News Nation Logo

दुश्मन के छक्के छुड़ा देगा यह हाईटेक जैकेट, फीचर जानकर रह जाएंगे हैरान

IIMT यूनिवर्सिटी के छात्र श्याम चौरसिया ने एक ऐसा जैकेट बनाया है. जिसके फीचर जानकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे. जैकेट जवानों को दुश्मनों की गोलियों से बचाने के साथ गोलियों की बोछार भी करेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 24 Aug 2021, 08:28:50 PM
hitech

hi-tech jacket (Photo Credit: social media)

highlights

  • इंजीनियरिंग के छात्र ने महज 15 दिनों में किया तैयार
  • मेरठ की IIMT यूनिवर्सिटी का छात्र है श्याम चौरसिया
  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा जैकेट का फोटो 

New delhi:

मेरठ(MEERUT)IIMT यूनिवर्सिटी के छात्र श्याम चौरसिया ने एक ऐसा जैकेट बनाया है. जिसके फीचर जानकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे. जैकेट जवानों को दुश्मनों की गोलियों से बचाने के साथ गोलियों की बोछार भी करेगा. साथ ही हाईटेक जैकेट जवानों को घायल होने पर कंट्रोल रुम को सूचित करने का काम भी करेगा. इंजीनियरिंग के छात्र चौरसिया ने महज 15 दिनों की मेहनत से इसे तैयार किया है. जैकेट सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. साथ ही युवा वैज्ञानिक को लोग बधाई भी दे रहे हैं. साथ ही उसके कारनामें के लिए शुक्रिया भी कर रहे हैं कि हमारे देश के वैज्ञानिकों पर हमे गर्व है.

ये भी पढ़ें: यहां मिलता है बचपन का प्यार.. कीमत 580 रुपए प्रति किलो

काफी हाईटेक है जैकेट
  श्याम ने बताया कि यह हाईटेक जैकेट वायरलैस टेक्नोलॉजी से लैस है. इसे (हाईटेक बुलेटप्रुफ जैकेट गन) में एक वायरलेस ट्रिगर भी हैं. जिसकी मदद से हमारी सेना के जवान बॉर्डर पर 10 से अधिक बंदूकों को रख कर कई किलोमीटर दूर से ही दुश्मनों को मुहतोड़ जवाब दें सकेंगे. यह हाईटेक जैकेट गोली दागने के साथ ही जवान के घायल होने पर उसकी लोकेशन के साथ कंट्रोल रूम को सूचित करेगा, जिससे समय पर घायल जवानों का उपचार पहुंचाकर उनकी जान बचाया जा सके. युवा वैज्ञानिक श्याम चौरसिया बताते हैं कि इस जैकेट में 11, एम एम के 2 बैरल हैं, जिन्हे जैकेट के आगे या पीछे लगाया जा सकता हैं.

भारतीय उपकरणों से किया गया तैयार 
 इस पूरे सिस्टम को एमआईईटी इंजीनियरिंग कॉलेज के अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर में तैयार किया गया है. इसकी सबसे अच्छी बात है कि इस जैकेट में लगाये गये सारे उपकरण भारतीय हैं। जैकेट को तैयार करने में लगभग 22 हजार रुपए का खर्ज आया है. इसमें 3.7 वोल्ट बैटरी, 9 वोल्ट बैटरी, सोलर प्लेट 6 वोल्ट, अलार्म, ट्रांसमीटर रिसिवर, जीपीएस, मेटल पाईप, रिले 5 वोल्ट, कैमरा, 10, एम एम की पाईप शामिल है. आईएमएमटी के ग्रुप के अध्यक्ष योगेश मोहन ने बताया कि हमे श्याम जैसे युवा वैज्ञानिक पर गर्व है.

First Published : 20 Aug 2021, 05:13:28 PM

For all the Latest Viral News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.