logo-image

99,999 रुपये प्रति किलो में बिकी असम की यह गोल्ड टी, जानें क्या है खासियत

अगर बात करें चाय की बिक्री और खरीद की तो अबतक की सबसे ऊंची नीलामी मनोहरी गोल्ड टी की हुई है. आइये हम आपको बताते हैं कि इस चाय की क्या खासियत है.

Updated on: 15 Dec 2021, 07:32 PM

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया में लोगों की सुबह की शुरुआत चाय की चुस्कियों से होती है. अगर सदी है तो उसमें गर्मागर्म चाय पीने का अपना ही अलग मजा है. ऐसे तो हर किसी के घर में चाय रहती है, लेकिन आपने क्या कभी ऐसी चाय पी है, जिसकी कीमत लाख रुपये के करीब है. असम की खास किस्म की चाय मनोहरी गोल्ड टी ने एक बार फिर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 99,999 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर नीलाम होने के बाद मनोहरी गोल्ड टी ने एक रिकॉर्ड बनाया है. 

अगर बात करें चाय की बिक्री और खरीद की तो अबतक की सबसे ऊंची नीलामी मनोहरी गोल्ड टी की हुई है. आइये हम आपको बताते हैं कि इस चाय की क्या खासियत है. मनोहरी गोल्ड टी पत्तियों से नहीं बल्कि छोटी-छोटी कलियों से तैयारी की जाती है, इसलिए इसकी कीमत अधिक है. 

मनोहरी गोल्ड टी अपने स्वाद, मजबूत और चमकीले रंग के लिए जानी जाती है. यह चाय अपने नाम के साथ मेल खाती है. पीसे जाने पर इस चाय की पत्तियां एक सुनहरा रंग की हो जाती हैं. ऑक्सीडेशन की वजह से इसकी प्रक्रिया के दौरान हरे रंग से भूरापन में रंग बदल जाता है और कलियां सूखने पर सुनहरी हो जाती हैं और उन्हें फिर काले पत्तों से अलग किया जाता है.

गौरतलब है कि 2019 में मनोहरी गोल्ड टी जीटीएसी नीलामी में 50,000 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिकी थी, जो उस समय की अधिकतम नीलामी कीमत थी. हालांकि, यह रिकॉर्ड एक महीने में ही टूट गया, जब अरुणाचल प्रदेश के डोनी पोलो टी एस्टेट की ओर से निर्मित ‘गोल्डन नेडल्स टी’ और असम के डिकॉन टी एस्टेट की ‘गोल्डन बटरफ्लाई टी’ अलग-अलग नीलामियों में 75,000 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिकी.

वर्ष 2018 में इसी प्लांटेशन में यही चाय सबसे महंगी नीलाम हुई थी. मनोहरी टी स्टेट की इस चाय की कीमत 39, 001 रुपये प्रति किलो लगाई गई थी. वर्ष 2021 में यह चाय सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए 99,999 रुपये प्रति किलो के भाव पर बिकी है.