logo-image

मनमोहन सिंह ने 2003 में की थी शरणार्थियों को नागरिकता देने की वकालत, आज कर रहे विरोध Video Viral

अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल होना शुरू हुआ है. इसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को नागरिकता संशोधन विधेयक 2003 की वकालत करते हुए बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं को भारत की नागरिकता देने की पैरवी करते देखा और सुना जा सकता है.

Updated on: 19 Dec 2019, 03:03 PM

highlights

  • 18 दिसंबर 2003 को राज्यसभा में मनमोहन सिंह के बयान का वीडियो हो रहा वायरल.
  • इसमें मनमोहन सिंह बांग्लादेश के शरणार्थियों खासकर हिंदुओं को नागरिकता देने की बात कर रहे.
  • अब कांग्रेस के दो मुंहेपन को सामने लाता यह वीडियो लोगों के बीच बन रहा है चर्चा का केंद्र.

New Delhi:

राजनैतिक मुद्दों पर अलग-अलग राजनीतिक दल अपनी-अपनी सुविधा के अनुसार राय और रुख कायम करते हैं. आज सत्तारूढ़ बीजेपी पर नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर कांग्रेस समग्र विपक्ष समेत हमलावर है और मोदी 2.0 सरकार पर संविधान की अवहेलना का आरोप लगा रही है. ऐसे में अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल होना शुरू हुआ है. इसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को नागरिकता संशोधन विधेयक 2003 की वकालत करते हुए बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं को भारत की नागरिकता देने की पैरवी करते देखा और सुना जा सकता है.

यहां देखें वीडियोः यह भी पढ़ेंः शिवसेना ने कांग्रेस को दिया एक और झटका, नहीं शामिल होगी CAA की विरोध सभा में

18 दिसंबर 2003 का ही वीडियो
यह वीडियो राज्यसभा टीवी का है, जो 18 दिसंबर 2003 को ऊपरी सदन में मनमोहन सिंह के बयान को दिखाता है. इसमें मनमोहन सिंह तत्कालीन उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को बांग्लादेश में प्रताड़ित हिंदुओं को भारतीय नागरिकता देने की वकालत करते दिख रहे हैं. वह कहते पाए गए हैं, 'मैं शरणार्थियों से हो रहे बर्ताव के बारे में कुछ कहना चाहता हूं. देश के बंटवार के बाद बांग्लादेश जैसे देशों में अल्पसंख्यकों को आघात का सामना करना पड़ रहा है और यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि अगर हालात की वजह से लोगों को अपना देश छोड़ भारत में शरणार्थी बनना पड़ता है, तो ऐसे अभाग्य लोगों को भारतीय नागरिकता देने की प्रक्रिया ज्यादा उदार होनी चाहिए. मैं उम्मीद करता हूं कि माननीय उप प्रधानमंत्री इसे ध्यान में रखेंगे और भविष्य़ में नागरिकता एक्ट को लेकर कदम उठाएंगे.'

यह भी पढ़ेंः CAA-NRC : शहर-शहर विरोध की लहर, कड़ाके की ठंड में राजनीति का तापमान हाई लेवल परLIVE UPDATES

शाह और नड्डा ने भी जिक्र किया था मनमोहन सिंह का
गौरतलब है कि मोदी 2.0 सरकार में राज्यसभा में पेश किए गए नागरिकता संशोधन वधेयक पर चर्चा करते हुए गृह मंत्री अमित शाह समेत बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी मनमोहन सिंह के 2003 में दिए गए वक्तव्य का हवाला दिया था. कांग्रेस के विरोध पर दोनों ही नेताओं ने स्पष्ट कहा था कि वह कांग्रेस के ही प्रस्ताव को आगे बढ़ा कानून का रूप दे रहे हैं. जेपी नड्डा ने तो स्पष्ट कहा था, 'मनमोहन सिंह की बातों को हम पूरा कर रहे हैं, जिसे वह अपने कार्यकाल में भी पूरा नहीं कर पाए.' अब कांग्रेस के इसी दो मुंहेपन को सामने लाता वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.