logo-image

10 मिनट में 1.5 लीटर कोका कोला गटक गया शख्स , 6 घंटे बाद हुआ खतरनाक अंजाम

यदि आप भी कोल्ड ड्रिंक के शौकीन हैं और आप भी एक सांस में एक लीटर तक कोल्ड ड्रिंक गटक जाते हैं तो सावधान हो जाइए. चीन के एक 22 वर्षीय युवक ने केवल 10 मिनट में 1.5 लीटर कोका-कोला गटक ली और उसके बाद पेट में काफी गैस बन गया और उसकी मौत हो गई.

Updated on: 25 Sep 2021, 12:48 PM

highlights

  • 22 वर्षीय चीन के युवक की 18 घंटे बाद हो गई मौत
  • कोका कोला पीते ही पेट में सूजन और तेज दर्द  होने लगा
  • डॉक्टरों ने की बचाने की कोशिश पर आखिरकार हुई मौत

 

बीजिंग:

यदि आप भी कोल्ड ड्रिंक के शौकीन हैं और आप भी एक सांस में एक लीटर तक कोल्ड ड्रिंक गटक जाते हैं तो सावधान हो जाइए. चीन के एक 22 वर्षीय युवक ने केवल 10 मिनट में 1.5 लीटर कोका-कोला गटक ली और उसके बाद पेट में काफी गैस बन गया और उसकी मौत हो गई. चीन के लोकल मीडिया में छपी खबर के मुताबिक़, व्यक्ति को काफी गर्मी लग रही थी इस कारण उसने कोक की डेढ़ लीटर की बोतल खरीदी और उसे पी गया. जिसकी कीमत उसे मौत के रूप में चुकानी पड़ी.

यह भी पढ़ें : खाना बना रही थी महिला..तभी बालों में लग गई आग..जाने फिर क्या हुआ

रिपोर्ट के मुताबिक, कोका-कोला पीने के छह घंटे बाद व्यक्ति को पेट में सूजन और तेज दर्द का अनुभव होने लगा. इसके तुरंत बाद उसे बीजिंग के चाओयांग अस्पताल ले जाया गया जहां परीक्षणों से पता चला कि उसकी हृदय गति, निम्न रक्तचाप और तेजी से सांस लेने की दर बढ़ गई थी. द न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, उस व्यक्ति को लिवर इस्किमिया था, जिसे लिवर शॉक के रूप में भी जाना जाता है, जो अंग में ऑक्सीजन की कमी के कारण होता है. इसका पता चलने पर चिकित्सा कर्मियों ने उसके पाचन तंत्र से गैस छोड़ कर उस व्यक्ति को बचाने की कोशिश की, लेकिन मात्र 18 घंटे में ही शख्स की मौत हो गई.

हालांकि कुछ चिकित्सा विशेषज्ञों का यह भी मानना ​​है कि इस बात की बहुत कम संभावना है कि उस व्यक्ति की मृत्यु कोका-कोला की अधिक मात्रा से हुई हो. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के बायोकेमिस्ट प्रोफेसर नाथन डेविस ने कहा कि नियमित रूप से 1.5-लीटर सोडा पीने से इतना अधिक घातक होने की संभावना बहुत कम है. विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि शीतल पेय के कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याएं आमतौर पर मामूली और दीर्घकालिक होती हैं. हालांकि, यूएस फ्रामिंघम हार्ट स्टडी में पाया गया कि प्रतिदिन सोडा की सिर्फ एक कैन का सेवन अनगिनत स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है.