logo-image

Viral Video: एक मॉल में फ्रीज को गया शख्स, खतरनाक वायरस का दावा! सामने आया से सच 

वायरल वीडियो में दावा किया कि एक खतरानाक संक्रमण के कारण इंसान मूर्ति बना, पड़ताल करने पर ये सच आया सामने

Updated on: 10 Aug 2023, 12:36 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर आए दिन कई अनोखे वीडियो वायरल होते रहते हैं. इस बीच एक हैरान कर देने वाला वीडियो सामने आया है. इसमें एक शख्स फ्रीज पोजिशन पर खड़ा दिखाई दे रहा है. वह बिल्कुल भी हिल नहीं रहा है. उसके हाथ में एक बैग है. वह एक जगह पर खड़ा पूरी तरह से अकड़ चुका है. इस वीडियो में ब्योरा दिया गया कि एक खतरानाक वायरस के कारण ये इंसान मूर्ति बन गया है. कुछ देर में स्वास्थ्यकर्मी उसे स्ट्रेचर पर ले जाते हैं. वीडियो को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि एक शख्स की बाजार में खड़े-खड़े मौत हो गई. वह न जमीन पर गिरा और न उसका शॉपिंग बैग नीचे गिरा. 

इस दावे की जांच में पाया गया कि यह वाक्या कजाकिस्‍तान के एक मॉल का है. यह वीडियो आठ साल पुराना है. मॉल में शख्स के फ्रीज होने के बाद उसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया. यहां पर वह ठीक हो गया था. बाद में पता चला कि इस वीडियो को सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ पेश किया गया. 

28 अप्रैल 2015 को एक वेबसाइट पर नजर आया

बताया जा रहा है कि यह वीडियो 28 अप्रैल 2015 को एक वेबसाइट पर नजर आया. यह मामला कजाकिस्तान के टैल्डीकोर्गन स्थित एक शॉपिंग मॉल का है. यहां पर एक आदमी जम सा गया. वीडियो तुरंत सोशल नेटवर्क पर तेजी से वायरल हो गया. वीडियो में दिख रहा है कि एक आदमी एक ही जगह पर खड़ा है. वह अपने आस-पास के लोगों के सामने किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है. इसके अलावा वह आवाज या स्पर्श पर किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं करता है. इसके बाद उसे स्ट्रेचर पर लादकर अस्पताल पहुंचाया गया. 

इसकी पुष्टि अल्माटी ओब्लास्ट के स्वास्थ्य ने की है. यह वाक्या 19 अप्रैल 2015 को टैल्डीकोर्गन में देखा गया. यह आदमी बहुत शराब पीने के बाद नशे में था. अस्पताल में भर्ती के बाद उसे वापस सामान्य अवस्था में लाया गया. आवश्यक चिकित्सा मदद मिलने के बाद वह उसी दिन घर लौट गया.