logo-image

38 साल में रचाई 14 शादियां, गिरफ्तारी के बाद और आईं सामने

पुलिस अधिकारी के अनुसार पकड़ा गया शख्स विभिन्न राज्यों की शिक्षित और संपन्न महिलाओं को धोखा देता और उनसे शादी करता था.

Updated on: 17 Feb 2022, 04:06 PM

highlights

  • मेडिकल कॉलेज में सीट दिलाने का वादा कर 18 लाख रुपये ठगे हैं
  • आरोपी के पास तीन पैन कार्ड और 11 एटीएम कार्ड पाया गया

 भुवनेश्वर:

ओडिशा में एक शख्स को देश भर में 14 शादियां करने और महिलाओं को धोखा देने के आरोप में पकड़ा गया है. गिरफ्तार किए गए शख्स की तीन और बीवियां भी सामने आई हैं. एक पुलिस अधिकारी के अनुसार पकड़ा गया शख्स विभिन्न राज्यों की शिक्षित और संपन्न महिलाओं को धोखा देता और उनसे शादी करता था. 17 शादियां कर इस हैरान कर देने वाली घटना का मुख्य साजिशकर्ता ओडिशा का रहने वाला है. इस 66 वर्षीय शख्स से धोखा खाने वालों की एक लंबी सूची है. पुलिस के अनुसार एक डॉक्टर की फर्जी पहचान बनाकर रमेश चंद्र स्वैन (Ramesh Chandra Swain) नामक ये शख्स महिलाओं से संपर्क में था. इसने छत्तीसगढ़ की  एक चार्टर्ड अकाउंट,असम की एक डॉक्टर और ओडिशा की एक उच्च शिक्षित महिला से भी धोखे से शादी रचा ली थी. ओडिशा के जगतसिंहपुर जिले के एक छात्र ने यह  भी आरोप लगाया कि फर्जी डॉक्टर ने उसे राज्य के एक मेडिकल कॉलेज में सीट दिलाने का वादा कर 18 लाख रुपये ठगे हैं.

पुलिस ने उसके मोबाइल फोन को फोरेंसिक लैब में भेजने की बात कही है. इसके साथ ही उसके सभी वित्तीय लेनेदेन को जांचने का प्रयास हो रहा है. गिरफ्तार किए आरोपी के पास तीन पैन कार्ड और 11 एटीएम कार्ड पाए जाने के बाद से भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से भी मदद मांगी गई है. पुलिस के अनुसार आरोपी ने शादी के बाद अपनी पत्नियों से लाखों रुपये ठगे हैं. डॉ. बिभु प्रकाश स्वैन और डॉ.रमानी रंजन स्वैन जैसे इस शख्स के कई नाम हैं. अपनी पहचान बदलने वाला रमेश चंद्र स्वैन ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले के एक तटीय गांव का रहने वाला है. उसकी पत्नियों में चार ओडिशा में, तीन दिल्ली में, तीन असम में, दो-दो मध्य प्रदेश और पंजाब में और एक-एक छत्तीसगढ़, झारखंड और उत्तर प्रदेश में रहती हैं. 

उसका खेल 38 वर्ष बाद सोमवार को वेलेंटाइन डे के दिन खत्म हो गया. जब दिल्ली की उसकी सबसे नई पत्नी ने उस पर कई आरोप लगाए। इसके आधार पर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया. उस महिला से आरोपी ने 2020 में शादी रचाई थी। स्वैन ने पहली बार 1982 में और आखिरी बार 2020 में शादी की थी. एक टीचर से उसकी आखिरी शादी दिल्ली के एक आर्य समाज मंदिर में हुई थी.