logo-image

Claim on Facebook: जानें ​फेसबुक क्यों दे रहा यूजर्स को पैसे? दावा करने का यह है तरीका

कैलिफोर्निया के एक जज ने 72.5 करोड़ डॉलर का सेटलमेंट तय किया है. इसी के तहत फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा यूजर्स को पैसा देगी

Updated on: 20 Apr 2023, 05:35 PM

highlights

  • सीमित यूजर्स को ये पैसे दिए जा रहे हैं
  • जज ने 72.5 करोड़ डॉलर का सेटलमेंट तय किया
  • फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा यूजर्स को पैसा देगी

नई दिल्ली:

फेसबुक का उपयोग करने वालों के लिए अच्छी खबर है. कंपनी यूजर्स को पैसे देने की तैयारी कर रही है. हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं है कि ये पैसे सभी को दिए जा रहे हैं. यह पैसे सीमित यूजर्स को दिए जा रहे हैं. ऐसा बताया जा रहा है कि 2007 से दिसंबर 2022 तक फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले लोगों को ये पैसे मिलेंगे. ये पैसे सेटलमेंट के तहत दिए जा रहे हैं. कैलिफोर्निया के जज ने इस मामले में सुनवाई करते हुए 72.5 करोड़ डॉलर की राशि सेटलमेंट के तहत तय की है. यह पैसे पैरेंट कंपनी देगी.  जज के निर्णय के बाद फाइनल मंजूरी अभी भी बाकि है, इसकी सुनवाई सितंबर में होनी है. यूजर्स अपना क्लेम अभी से जमा कर सकते हैं. हालांकि ये सेटलमेंट केवल अमेरिकी यूजर्स के लिए हैं. फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ये पैसे कैंब्रिज एनालिटिका के मामले में दे रही है. 

ये भी पढ़ें: Ladli Yojana: इन बेटियों के चेहरे पर मुस्कान लाएगी ये स्कीम, 1 लाख रुपए की मिलेगी आर्थिक मदद

कैंब्रिज एनालिटिका, डेटा लीक मामले से जुड़ी है. इसके कारण फेसबुक की दुनियाभर में आलोचना  हुई थी. इस मामले में फेसबुक ने करोड़ों यूजर्स का डाटा कैंब्रिज एनालिटिका से शेयर किया था. बताया जा रहा है कि इस डेटा का उपयोग अमेरिकी चुनाव में किया गया था. कैंब्रिज एना​लिटिका ने वर्ष 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन किया था. हालांकि यह अभी तक साफ नहीं हुआ है कि एक यूजर को कितने पैसे प्राप्त होंगे. ऐसा बताया जा रहा है कि जितने ज्यादा यूजर अप्लाई करेंगे, उतना कम अमाउंट उनके हाथों में आएगा.

इसके लिए यूजर्स को एक फॉर्म भी भरना होगा. इसमें  सारी डिटेल भरनी होगी. यह पूरी प्रक्रिया 25 अगस्त 2023 तक करनी होगी. गौरतलब है कि फेसबुक डेटा लीक मामले में बीते दिनों काफी आलोचना हुई थी. इस मामले में उपभोक्ताओं ने कंपनी की इस हरकत पर दावा ठोकने की बात की थी. कई लोगों ने इस दौरान अदालत का रुख किया था.