logo-image

जोफ्रा आर्चर बन गए सबसे बड़े भविष्‍यवक्‍ता, अब पृथ्‍वी शॉ आ गए उनके लपेटे में

अब जब पृथ्वी शॉ पर डोपिंग के कारण बैन लग गया है, तो एक बार फिर जोफ्रा आर्चर का चार साल पुराना ट्वीट चर्चा में है.

Updated on: 31 Jul 2019, 05:30 PM

नई दिल्‍ली:

विश्‍व कप के रोमांचक फाइनल के बारे में इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने 4 साल पहले ही भविष्‍यवाणी कर दी थी. उनकी भविष्‍यवाणी सच हुई. दूसरी भविष्‍यवाणी भी आयरलैंड को लेकर थी. और वह भी सच हो गई. आयरलैंड के बॉलर इंग्लिश बल्लेबाजों पर कहर बनकर बरसे और मात्र 85 रन में पूरी टीम का ऑलआउट कर दिया. जब इंग्लैंड की पारी खत्म हुई तो आयरलैंड क्रिकेट ने एक चार साल पुराने ट्वीट को रिट्वीट किया. अब एक बार फिर आर्चर की भविष्‍यवाण सच हो गई. उन्‍हों चार साल पहले पृथ्‍वी शॉ को अनलकी कहा था. आज उनका ट्वीट फिर चर्चा में हैं. चार साल पहले उन्‍होंने ये लिखा था.

अब जब पृथ्वी शॉ पर डोपिंग के कारण बैन लग गया है, तो एक बार फिर जोफ्रा आर्चर का चार साल पुराना ट्वीट चर्चा में है. पृथ्वी शॉ पर मंगलवार 30 जुलाई 2019 को बीसीसीआई ने डोपिंग के आरोप में आठ महीने का बैन लगाया. इस बीच आर्चर का 2015 का एक ट्वीट वायरल हो रहा है, जिसमें उन्होंने लिखा है 'अनलकी शॉ!' आर्चर के ये पुराने ट्वीट्स ऐसे हैं, जिसे देखकर हर कोई दंग रह गया. उनके ट्वीट्स बिल्कुल सटीक साबित हुए हैं. 

हालांकि 'अनलकी शॉ' ट्वीट उन्होंने पृथ्वी शॉ के लिए नहीं बल्कि ल्यूक शॉ के लिए किया था. उस समय ल्यूक शॉ को फ्रैक्चर हुआ था और आर्चर ने ये ट्वीट उनके लिए किया था. हालांकि अब इस ट्वीट को पृथ्वी शॉ से जोड़कर वायरल किया जा रहा है. इससे पहले आयरलैंड के बारे भी उन्‍होंने चार साल पहले ट्वीट किया था.

वहीं 14 जुलाई को इंग्लैंड (England) ने लॉडर्स मैदान पर खेले गए फाइनल में न्यूजीलैंड (New Zealand) को सुपर ओवर (Super Over) में मात देकर आईसीसी विश्व कप-2019 (ICC World Cup 2019) का खिताब अपने नाम कर लिया. किसी को उम्‍मीद नहीं थी कि यह फाइनल सुपर ओवर (Super Over) तक पहुंचेगा, लेकिन इंग्‍लैंड के सबसे सफल गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer)(Jofra Archer) ने करीब 4 साल पहले ही बता दिया था कि विश्‍व कप 2019 का फाइनल सुपर ओवर (Super Over) तक पहुंचेगा.

उन्‍होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर जो ट्वीट किए थे वो बिल्कुल फाइनल की कहानी बयां कर रहे थे. सुपर ओवर (Super Over) में जब न्यूजीलैंड को 16 रन चाहिए थे, तो इंग्लैंड के कप्तान इयॉन मॉर्गन ने जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer)(Jofra Archer) को ही गेंद थमाई. और उन्होंने सिर्फ 15 रन ही दिए और इंग्लैंड वर्ल्डकप जीत गया. आइए जानें आर्चर ने क्‍या ट्वीट किए थे..

14 अप्रैल 2013 को आर्चर ने ट्वीट किया – 16 रन और 6 गेंदें

इंग्लैंड (England) ने पहली बार विश्व कप जीता है. वह चौथी बार फाइनल में पहुंची थी. न्यूजीलैंड (New Zealand) ने इंग्लैंड (England) के सामने 242 रनों की चुनौती रखी थी, लेकिन इंग्लैंड (England) 50 ओवरों में 241 रनों पर ऑल आउट हो गई और मैच सुपर ओवर (Super Over) में गया. जहां इंग्लैंड (England) ने न्यूजीलैंड (New Zealand) के सामने 16 रनों की चुनौती रखी.

यह भी पढ़ेंः World Cup 2019 Super Final: वो 18 गेंदें जो सदियों तक रखी जाएंगी याद

सुपर ओवर (Super Over) में भी मैच टाई रहा और इंग्लैंड (England) को ज्यादा बाउंड्रीज मारने के कारण विजेता घोषित किया गया. इंग्लैंड (England) ने पारी के दौरान 22 बाउंड्रीज लगाई थी जबकि न्यूजीलैंड (New Zealand) ने 16 लगाई थी. इंग्लैंड (England) के ज्यादा बाउंड्री काउंट होने के चलते उसे विजेता घोषित कर दिया गया.