News Nation Logo
Banner

Video: पटरियों पर दौड़ी 251 डिब्बों वाली 2.8 किमी लंबी ट्रेन, भारतीय रेल ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

ट्रेन में कुल 9 इंजन के कुल 4 सेट लगाए गए थे. पहली रेक के लिए 3 फिर दूसरी, तीसरी और चौथी रेक के लिए 2-2 इंजन लगाए गए थे. भारतीय रेल के इतिहास में इससे पहले कभी-भी इतनी लंबी ट्रेन नहीं चलाई गई थी.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 03 Jul 2020, 05:48:59 PM
train

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली:

भारतीय रेल ने इतिहास रचते हुए देश की सबसे लंबी ट्रेन का संचालन करते हुए सभी को हैरत में डाल दिया है. भारतीय रेल के SECR डिविजन द्वारा चलाई गई इस मालगाड़ी की कुल लंबाई 2.8 किमी थी, जिसमें कुल 251 डिब्बे थे. 2 जुलाई को चलाई गई 'शेषनाग' नाम की इस ट्रेन में कुल 4 खाली रेक थीं. ट्रेन में कुल 9 इंजन के कुल 4 सेट लगाए गए थे. पहली रेक के लिए 3 फिर दूसरी, तीसरी और चौथी रेक के लिए 2-2 इंजन लगाए गए थे. भारतीय रेल के इतिहास में इससे पहले कभी-भी इतनी लंबी ट्रेन नहीं चलाई गई थी.

ये भी पढ़ें- Video: समुद्र किनारे प्री-वेडिंग शूट कराने पहुंचा था कपल, पलक-झपकते आई लहर और दोनों को बहाकर ले गई

251 डिब्बे और 2.8 किमी लंबे 'शेषनाग' ट्रेन को महाराष्ट्र के नागपुर डिविजन से कोरबा तक चलाया गया था. शेषनाग ने 260 किलोमीटर का सफर तय करने के लिए 6 घंटे का समय लिया था. रेल मंत्रालय ने शेषनाग ट्रेन के संचालन की एक वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की है, जिसे खबर लिखे जाने तक 1 लाख 44 हजार से भी ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. वीडियो को 11.4 हजार से भी ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं, तो करीब 3 हजार लोग इसे शेयर भी कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें- TikTok बैन होने का दिखने लगा असर, टिकटौकियों का रो-रोकर बुरा हाल... देखें Viral Video

गौरतलब है कि भारतीय रेल ने शेषनाग का संचालन करने से ठीक दो दिन पहले यानि 30 जून को भी एक कीर्तिमान अपने नाम किया था. खास बात ये है कि शेषनाग का संचालन करने वाले SECR डिविजन ने ही इस ट्रेन का भी संचालन किया था. 'सुपर ऐनाकोंडा' नाम की इस ट्रेन की लंबाई 2 किलोमीटर थी, जिसमें 15 हजार टन का माल लोड था. इस ट्रेन में लोडेड डिब्बों की 3 रेक लगाई गई थीं, जिसे कुल 6 इंजन के 3 सेट खींच रहे थे. रेलवे ने तीनों रेक के लिए 2-2 इंजन लगाए थे. ये ट्रेन बिलासपुर और चक्रधरपुर डिविजन के बीच दौड़ी थी.

First Published : 03 Jul 2020, 05:48:59 PM

For all the Latest Viral News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो