logo-image
लोकसभा चुनाव

डूबते शख्स को भारतीय नेवी के जवानों ने बचाया, वीडियो देखकर आप भी करेंगे सलाम

कोच्चि में गश्त के दौरान भारतीय नेवी के दक्षिणी नवल कमांड के Fast Interceptor Craft ने एक व्यक्ति को सुरक्षित बाहर निकाला. बताया जाता है कि यह शख्स वेंदुरुथी ब्रिज से छलांग लगा लिया था. नेवी के जवानों ने उसे बाहर निकालने के बाद प्रारंभिक उपचार किया।

Updated on: 11 Apr 2022, 03:26 PM

highlights

गश्त के दौरान नेवी के जवानों ने व्यक्ति को बचया

वेंदुरुथी ब्रिज से शख्स ने लगाई थी लांग 

इलाज के बाद पुलिस को दी गई जानकारी

 

कोच्चि :

भारतीय नौसेना यूं तो युद्ध में अपनी कुशलता , बहादुरी और देश की समुद्री सुरक्षा के लिए मशहूर है। लेकिन, जब कभी मानवीय संकट की घड़ी आ जाती है, तब भी नेवी के जवान अपनी जान की बाजी लगाकर लोगों की मदद करने और उनकी जान बचाने में भी पीछे नहीं रहते हैं. कुछ ऐसा ही नजारा शुक्रवार को केरल में देखने को मिला. कोच्चि में गश्त के दौरान भारतीय नेवी के दक्षिणी नवल कमांड के Fast Interceptor Craft ने एक व्यक्ति को सुरक्षित बाहर निकाला. बताया जाता है कि यह शख्स वेंदुरुथी ब्रिज से छलांग लगा लिया था. नेवी के जवानों ने उसे बाहर निकालने के बाद प्रारंभिक उपचार किया। इसके बाद पुलिस को घटना की सूचना दी . नेवी के जवानों की इस तत्परता की सोशल मीडिया पर जमकर तारीफ हो रही है. 


इससे पहले नदी में डूब रही महिला भी बताया
इससे पहले भारतीय नौसेना के एक कमांडर ने गोवा के पणजी के मांडोवी नदी में डूबती हुई एक महिला को सुरक्षित बचा लिया था. महिला ने जैसे ही नदी में छलांग लगाया था, ठीक उसी वक्त गश्त पर निकले कमांडो ने उसे नदी में कूद कर बचा लिया था. Navy की ओर से जारी बयान में बताया गया था कि  “गोवा के मंडोवी नदी में समुद्री कमांडो की नियमित गश्त के दौरान, चालक दल ने एक महिला को पंजिम पुल से नीचे गिरते हुए देखा. नाव को तुरंत घटनास्थल पर ले जाया गया और एक कमांडो ने महिला को बचाने के लिए नदी में छलांग लगा दी.” महिला को सकुशल बचाने के बाद उसे पास के स्थानीय नौसेना जेट्टी में प्राथमिक चिकित्सा दी गई. नेवी के बयान में कहा गया  कि “रेसिडेंट नौसैनिक डॉक्टर ने मेडिकल जांच के बाद महिला को अच्छे स्वास्थ्य में पाया, जिसके बाद महिला को स्थानीय अधिकारियों को सौंपा गया.” 

यह भी पढ़ेंः बर्फीली सीमा पर जवानों को गर्म रखेगा आर्मी कैंप, 50 किमी से पहचान में आएगा दुश्मन


भारतीय नेवी  ने समुद्र में बचाई थी मलेशियाई महिला की जान
खबरों के मुताबिक सिंगापुर के एक मर्चेंट शिप में  मलेशिया की महिला यात्री मौजूद थी. इस दौरान तबीयत खराब होने के चलते महिला जहाज पर बेहोश हो गई. बताया गया कि समुद्र की ऊंची लहरों की वजह से महिला को अस्पताल भेजने के लिए बोट में दो बार ट्रांसफर करने की कोशिश की. जहाज पर मेडिकल एमजेसी की ख़बर भारतीय नौसेना को मिली, तब भारतीय नौसेना ने रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए आईएनएस शिकर से एक हेलीकॉप्टर भेजा. सिंगापुर का मर्चेंट शिप मुंबई तट से करीब 18 नॉटिकल माइल्स (33 किलोमीटर) की दूर था. जानकारी दी गई कि हेलिकॉप्टर ने मरीज को मर्चेंट शिप से निकालकर पहले आईएनएस शिकरा पहुंचा और फिर वहां से अस्पताल ले जाया गया.