logo-image

Viral News: IAS ने शेयर की शादी की ऐसी फोटो, जिसे देखकर पूरा समाज हो रहा शर्मसार

छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अधिकारी अवनीश सारन ने सोशल मीडिया पर शादी की एक फोटो शेयर की है, जो तेजी से वायरल हो रहा है.

Updated on: 20 Feb 2022, 01:09 PM

highlights

  • IAS अवनीश ने शादी में खाने की बर्बादी की फोटो की शेयर
  • लोगों से की खाना बर्बाद नहीं करने की अपील
  • ट्विटर पर लोगों ने उन की मुहिम को जमकर सराहा

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अधिकारी अवनीश सारन ने सोशल मीडिया पर शादी की एक फोटो शेयर की है, जो तेजी से वायरल हो रहा है. इस फोटो में दिख रहा है कि बर्तन साफ कर रहे शख्स के पास शादी की दावत में बर्बाद किए गए भोजन का ढेर पड़ा है. इस फोटो को साझा करते हुए उन्होंने लिखा है कि शादी की एक फोटो जो शादी को कवर करने वाला कैमरा मैन हमेशा नजरअंदाज कर देता है. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से खाना बर्बाद नहीं करने की अपील की है. 

खुद के पैसे का होता तो चाटकर खाते

उनके इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जमकर सराहा जा रहा है. लोग तरह-तरह की फोटो और पोस्ट शेयर कर इस मुद्दे पर मुखर हो रहे हैं. एक यूजर संजय मद्धेशिया ने लिखा है कि यह एक बेटी के बाप का निमंत्रण था, वरना लोग 10 रू की चाट भी खाते हैं तो प्लेट तक चाट लेते हैं. वो आगे लिखते हैं कि हमारे देश में कई लोग ऐसे हैं, जिन्हें दो वक्त का भोजन भी नहीं मिलता है. कृपया भोजन का सम्मान करें .

 

अन्न बचाइए, भूखमरी मिटाइए

एक और यूजर निशा राय भारतीय और परंपरा को याद करते हुए लिखती है कि वो पांत में बिठा के खिलाने में खाना इतना बर्बाद नहीं होता था और मज़ा भी अधिक था .. ज़माना आगे बढ़ रहा है किंतु हमारे अच्छे रीति-रिवाज विलुप्त हो रहे हैं. मेरी अनुभूतियां नाम की एक यूजर लिखती हैं कि अन्न उगाने से लेकर हमारी थाली में आने तक बहुत लोगों का परिश्रम लगा होता है. जरुरत के अनुसार भोजन लेने से उस बच्चे अन्न से बहुत से लोगों का पेट भरा जा सकता है.अतः अन्न बचाइए, भूखमरी मिटाइए.

एक दाना भी झूठा नहीं छोड़ें व थाली धो कर पिए

वहीं, प्रवीण बाफना नाम के एक यूजर ने एक भूखे बच्चे का खाना खाते हुए वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि खाना मिलने के बाद खुशी के आंसू बताते हैं कि अन्न कितना कीमती है,  लिहाजा, खाना बचाएं और अन्न का सम्मान करें. सभी को नम्र निवेदन है अगर कोई जरूरतमंद भूखा हो तो ये पुण्य अवश्य कीजिए. प्रत्येक व्यक्ति प्रतिदिन खाना खाते समय एक दाना भी झूठा नहीं छोड़ें व थाली धो कर पिए. 

लोगों के ट्वीट बताते हैं कि देश में दावत के नाम पर शादी-विवाह, बर्थडे पार्टी और दूसरे मौकों पर खाने की होने वाली बर्बादी कुछ लोगों के लिए फैशन बन चुके हैं। लेकिन हमारे समाज का एक बड़ा हिस्सा इसे पसंद नही करता है, बल्कि इस चलन के खिलाफ मुखर भी हो रहे हैं।