logo-image

Viral Video: दुनिया के सबसे छोटे हेलीपैड पर ऐसे हुई विमान की लैंडिंग, वीडियो देख रह जाएंगे दंग

ल्यूक जेपिएला ने दुबई के 56 मंजिला बुर्ज अल अरब होटल के हेलीपैड पर विमान को उतारा है.  दुबई के बुर्ज अल अरब होटल के हेलीपैड को दुनिया का सबसे खतरनाक हैलिपैड माना जाता है.

Updated on: 16 Mar 2023, 07:34 PM

नई दिल्ली:

plane landed on smallest helipad: किसी भी विमान की लैंडिंग के लिए अच्छी खासी जगह की जरूरत पड़ती है. कम जगह होने की वजह से विमान की लैंडिंग नहीं कराई जा सकती है, लेकिन कुछ पायलट अपनी काबिलियत और अच्छी समझबूझ के लिए जाने जाते हैं. जो हवा में करतब दिखाते हुए विमान को छोटी जगह में उतारने की हिम्मत रखते हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक खबर बताने जा रहे हैं, जिसमें एक पायलट ने अपनी हिम्मत का लोहा मनवाया है. नाम है ल्यूक जेपिएला. ये पोलैंड के रहने वाले हैं. ल्यूक जेपिएला ने दुनिया के सबसे छोटे हेलीपैड पर अपने विमान को लैंड कराकर इतिहास रचा है. साथ ही वह ऐसा करने वाले दुनिया के पहले पायलट बन गए हैं. दुबई में छोटे हैलिपैड पर उन्होंने विमान को उतारकर कीर्तिमान हासिल किया है. वीमान की लैंडिंग का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो को देख आप भी दंग रह जाएंगे. 

400 मीटर हेलीपैड पर विमान की लैंडिंग

ल्यूक जेपिएला ने दुबई के 56 मंजिला बुर्ज अल अरब होटल के हेलीपैड पर विमान को उतारा है.  दुबई के बुर्ज अल अरब होटल के हेलीपैड को दुनिया का सबसे खतरनाक हैलिपैड माना जाता है. इस पर अभी तक किसी ने प्लेन की लैंडिंग नहीं कराई थी, इसका जोखिम लेना जान को खतरे में डालने के बराबर है, पर ल्यूक ने लैंडिंग कराकर रिकॉर्ड बना लिया है. इस हेलीपैड का रनवे 400 मीटर का है. इसपर ल्यूक ने 27 मीटर सिंगल इंजिन एयरक्राफ्ट लैंड कराकर इतिहास रचा है. 

यह भी पढ़ें: MBBS Admission: 9 साल में भारत में मेडिकल कॉलेजों और सीटों में दो गुना इजाफा, मंत्री ने दिया जवाब


 3 मिलियन से अधिक बार देखा गया वीडियो
छोटी हेलीपैड पर विमान उतारने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो को रेड बुल मोटरस्पोर्ट्स ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. जिसे देखकर हर कोई हैरान और दंग है. यूजर्स कह रहे हैं कि इतनी छोटी हेलीपैड पर कोई कैसे विमान उतार सकता है.  ऐसा करते समय जरा सी चूक ल्यूक की जान ले सकती थी. इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए वीडियो को 3 मिलियन से अधिक बार देखा गया है. जबकि 1.8 लाख से अधिक लोगों ने इसे लाइक किया है. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Red Bull (@redbull)

 

650 बार की मेहनत के बाद मिली सफलता

ल्यूक ने हवा में करतब करते हुए छोटी हेलीपैड पर विमान उतारने के लिए कड़ी मेहनत की. उन्हें ऐसा करने के लिए करीब 650 से ज्यादा ट्राई करना पड़ा था. तब जाकर उन्हें वह विमान को उतार पाए.