logo-image

सावधान! अब आपके Pet को भी हो सकता है कोरोना, यहां पहला मामला आया सामने

पोमेरेनियन नस्ल के कुत्ते में COVID-19 टेस्ट ‘आंशिक तौर पर’ पॉजिटिव पाया गया है. कुत्ते की मालकिन जिनकी उम्र 60 साल है वो कोरोना से संक्रमित हैं.

Updated on: 05 Mar 2020, 04:03 PM

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (corona virus) ने कहर मचा रखा है. इस वायरस से लोगों के अंदर खौफ पसर गया है. कोरोना वायरस क्या जानवरों को हो सकता है? इसे लेकर लोगों के मन में सवाल थे. कई लोग अपने घरों में कुत्ते समेत कई जानवर को पालते हैं. इसलिए उनके मन में ऐसा सवाल आना लाजमी है. अब इस सवाल का जवाब सामने आ गया है. इंसान से कोरोना वायरस जानवरों को भी हो सकता है.

हॉन्ग कॉन्ग (Hong Kong) में एक पालतू कुत्ते में कोरोना वायरस पाया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक पोमेरेनियन नस्ल के कुत्ते में COVID-19 टेस्ट ‘आंशिक तौर पर’ पॉजिटिव पाया गया है.

कुत्ते की मालकिन को है कोरोना वायरस

दरअसल, कुत्ते की मालकिन जिनकी उम्र 60 साल है वो कोरोना से संक्रमित हैं. उनका इलाज चल रहा है. इस दौरान कुत्ते की भी तबीयत बिगड़ी तो उसका टेस्ट किया गया. जब टेस्ट हुआ तो आंशिक तौर पर उसके अंदर कोरोना वायरस पाया गया.

इसे भी पढ़ें: कोरोनावायरस: एहतियातन निगरानी में रखे गए ईरान से लौटे 14 लोग, नीतीश ने की बैठक

हॉन्ग कॉन्ग की संस्था ‘एग्रीकल्चर फिशरीज एंड कंजर्वेशन डिपार्टमेंट’ (AFCD) ने सभी पालतू जानवरों की जांच का जिम्मा उठाया था. इन्होंने ही इस कुत्ते की पहली जांच में इसे आंशिक तौर पॉजिटीव बताया था.

जानवर में कोरोना के आने से लोग है हैरान

बताया जा रहा है कि यह दुनिया का पहला मामला है जब इंसान से जानवर में कोरोना वायरस पहुंचा है. कुत्ते में यह पहला मामला आने से सब लोग हैरान हो रहे हैं. दरअसल डॉक्टर और जानकार भी इस बात से सहमत नहीं थे कि पालतू जानवर को भी यह बीमारी हो सकती है.

और पढ़ें:राजस्थान में एक और मिला कोरोना से संक्रमित मरीज, चिकित्सा विभाग में मचा हड़कंप

यह मामला सामने आने के बाद हॉन्ग कॉन्ग में अब तक जितने भी लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं, उनके पालतू जानवरों को अलग रखा गया है.

बता दें, हॉन्ग कॉन्ग में कोरोना वायरस के अब तक 102 मरीज पाए गए हैं, जिनमें दो लोगों की मौत हो चुकी है.

भारत में भी कोरोना से दहशत

कोरोना वायरस ने भारत में भी खौफ फैला दिया है. यहां पर कोरोना के 29 केस सामने आ चुके हैं. चीन में कोरोना वायरस से 3000 से ज्यादा मौतें, 80,400 मामलों की पुष्टि हो चुकी है.