logo-image

बरस रहे थे बम... 7 माह की बहन को बचाने में कुर्बान हो गई 5 साल की बच्ची

वायरल फोटो में बमबारी से मलबे में तब्दील मकान है. इस मलबे में फंसी एक पांच साल की बच्ची रिहम अपनी सात माह की मासूम बहन तुका को गिरने से बचाने के लिए उसे थामे हुए है.

Updated on: 27 Jul 2019, 01:09 PM

highlights

  • सीरिया में बमबारी से मलबे में तब्दील मकान की फोटो हो रही वायरल.
  • फोटो में मलबे में फंसी एक बच्ची अपनी बहन को गिरने से बचाने को थामे है.
  • बाद में उस बच्ची की अस्पताल में मौत हो जाती है. बच्ची कर रही संघर्ष.

नई दिल्ली.:

युद्ध भले ही कोई लड़े, लेकिन सबसे ज्यादा शारीरिक-मानसिक नुकसान महिलाओं और बच्चों को ही उठाना पड़ता है. यह बात एक बार फिर से सीरिया की एक औऱ वायरल हो रही फोटो से साबित हो रही है. इसमें बमबारी से मलबे में तब्दील हुए मकान को दिखाया जा रहा है. इस मलबे में फंसी एक पांच साल की बच्ची रिहम अपनी सात माह की मासूम बहन तुका को गिरने से बचाने के लिए उसे थामे हुए है. पीछे एक बदहवास पिता अपना सिर पीटता दिख रहा है. इस फोटो से जुड़ा एक वीडियो भी है, जिसे बशर-अल-शेख नाम के फोटोग्राफर ने फिल्माया, जो स्थानीय साइट एसवाय 24 के लिए काम करता है.

यह भी पढ़ेंः बाइक को एम्बुलेंस बना इस युवक ने सैकड़ों महिलाओं की बचाई जिंदगी, अब खूब हो रही है तारीफ

बुधवार को गिराया गया थ बम
मानव त्रासदी और मानवीय रिश्तों के दो विपरीत ध्रुवों को जोड़ती यह तस्वीर साफ बयान करती है कि जिस वक्त लड़ाकू विमानों ने इलाके में बम गिराए, उस वक्त भी बच्ची ने अपनी छोटी बहन का हाथ नहीं छोड़ा था. बदहवास पिता कुछ कर सकने की स्थिति में नहीं है इसलिए अपना माथा पीट लोगों से मदद की गुहार लगा रहा है. बताया जाता है कि दोनों बच्चियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उपचार के दौरान पांच साल की रिहम की मौत हो गई, जबकि छोटी बच्ची तुका अभी भी जिंदगी और मौत से जूझ रही है. उसकी छाती में संक्रमण हो गया है.

यह भी पढ़ेंः कर्जमाफी के बावजूद किसान आत्महत्या के लिए मजबूर क्यों, प्रियंका गांधी ने उठाए सवाल

अस्पताल में हुई बच्ची की मौत
स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बच्ची का इलाज कर रहे डॉ. इस्माइल ने बताया कि बच्ची की हालत स्थिर बनी हुई है. तीसरी बहन दलिया के सीने में गंभीर चोट आई है और उसकी सर्जरी कर दी गई है. दलिया की हालत भी खतरे से बाहर बताई जा रही है. जानकारी के मुताबिक जिस घर पर ये हमला किया गया था, उसमें अमजद अपनी पत्नी और छह बच्चियों के साथ रहता था. डॉ. इस्माइल के मुताबिक हमले में रिहम की मां ऊी मारी गई. अमजद की दूसरी बेटी रोवर के सीने में घाव हो जाने से उसकी मौत हो गई. यानी इस बमबाजी ने मां और उसकी दो बेटियों की जान ले ली है, जबकि दो बहनें अभी भी जिंदगी और मौत से संघर्ष कर रही हैं.