logo-image

एस्केलेटर यूज करना हो जाएगा डेंजर...सोच रहे हैं क्यों, देख लीजिए ये वीडियो

सोशल मीडिया पर कब क्या देखने को मिल जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है. कई बार ऐसे वीडियो सामने आते हैं, जो लोगों को सोचने पर मजबूर कर देते हैं.

Updated on: 11 Apr 2024, 07:08 PM

नई दिल्ली:

क्या आप भी एस्केलेटर वाली सीढ़ियों का यूज करते हैं? अगर हां तो ये खबर आपके काम की है. आज हम आपको बताएंगे कि इस तरह की सीढ़ियों का इस्तेमाल करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. इससे पहले आपको ये वीडियो देखना चाहिए. सोशल मीडिया पर आए दिन एक्सीडेंट के वीडियो सामने आते रहते हैं, लेकिन इस वीडियो में आप देखेंगे तो एहसास होगा कि आप ऐसी गलतियां नहीं करेंगे. सोशल मीडिया पर इस एक्सीडेंट का वीडियो सामने आया है, जो अपने आप में हैरान करने वाला है. 

क्या आप भी गलती करते हैं? 

वायरल वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक व्यक्ति एस्केलेटर पर आसानी से ऊपर की ओर बढ़ रहा है. युवक सीढ़ी के किनारे सिर रखकर लेटा हुआ है लेकिन उसे नहीं पता कि उसके साथ क्या होने वाला है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि जैसे ही युवक ऊपर की ओर बढ़ता है, उसका सिर साइड में एक दीवार से फंस जाता है. वीडियो में देखा जा सकता है कि युवक का सिर पूरी तरह फंसा जाता है. इसमें कोई शक नहीं कि युवक ने गलती की है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि युवक ने क्या गलती की है.

ये भी पढ़ें- चलते-चलते हवा में उड़ी कार, देख हैरान रह गए लोग, वायरल हो रहा वीडियो

वीडियो देख लोगों ने क्या कहा? 

इस वीडियो को एक्स यूजर ने शेयर किया है. वीडियो पर लोगों की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं. एक यूजर ने लिखा कि इसमें साफ तौर पर युवक गलती ने गलती की है. एक यूजर ने लिखा कि ये वाकई चौंकाने वाला वीडियो है. एक यूजर ने लिखा कि सीढ़ियों पर ऐसी हरकत करने की क्या जरूरत थी? कई लोगों ने वीडियो पर रिप्लाई देते हुए युवक को जिम्मेदार ठहराया है. 

एस्केलेटर यूज करते समय रखें इन बातों का ध्यान

आपने देखा कि ऐसी गलतियों का नतीजा क्या होता है? अब जानिए कि अगर आप इन एस्केलेटर वाली सीढ़ियों का इस्तेमाल करते हैं तो क्या करना चाहिए. आपको बता दें कि सीढ़ियां चढ़ते समय अपने पूरे शरीर को सीधा रखें. इसके साथ ही जब भी कदम रखें तो सीधा रखें. अगर आप अपने पैर सीधे नहीं रख पाते हैं तो दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है. स्लाइड को हाथों से पकड़ें. कोशिश करें कि जब सीढ़ियां बंद हों तो उनका उपयोग न करें.