News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

ज्वालामुखी फटने के बाद ऐसे लाता है तबाही, आइसलैंड का Video Viral

फगराडल्स में स्थित यह ज्वालामुखी इस साल 19 मार्च को फटा था. इसके बाद ज्वालामुखी फटने के बाद बहते लावा के फोटो और वीडियो सामने आए थे.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 28 Nov 2021, 01:11:22 PM
Volcano

आइसलैंड के रहने वाले एक शख्स ने ड्रोन से बनाया ज्वालमुखी का वीडियो. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • इस साल मार्च में फटा था फगराडल्स ज्वालामुखी
  • 32 किमी दूर से देखी गई थी बहती लावा रूपी नदी
  • अब पहली बार सामने आया है ड्रोन से बनाया वीडियो

नई दिल्ली:

आईसलैंड की राजधानी रेक्यावीक से करीब 40 किलोमीटर दूर फगराडल्स में फटे ज्वालामुखी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इसमें ज्वालामुखी फटने के बाद धाराशायी हो रहा उसका एक हिस्सा नेटीजेंस को मंत्रमुग्ध कर रहा है. ड्रोन से यह वीडियो आइसलैंड के फोटोग्राफर ह्यूरो क्रिस्टल्फसन ने बनाया है. ट्विटर पर शेयर किए गए इस वीडियो के बारे में ह्यूरो कहते हैं कि भले ही वीडियो देखने में यह धाराशायी होता हिस्सा छोटा दिख रहा है, लेकिन सच्चाई में इसका आकार एक पांच मंजिला इमारत के बराबर था. 

19 मार्च को फटा था ज्वालामुखी
फगराडल्स में स्थित यह ज्वालामुखी इस साल 19 मार्च को फटा था. इसके बाद ज्वालामुखी फटने के बाद बहते लावा के फोटो और वीडियो सामने आए थे. हालांकि यह पहली बार है ज्वालामुखी के फटने का ड्रोन से फिल्माया गया वीडियो सामने आया है. इस वीडियो को देखकर नेटीजंस हतप्रभ हैं. फगराडल्स पहाड़ पर मौजूद ये ज्वालामुखी करीब 800 साल से नहीं फटा था, लेकिन मार्च से पहले यहां भूकंप आया था, जिसके कारण ज्वालामुखी के फटने की आशंका जताई गई थी. शुरुआती फुटेज में ये विस्फोट छोटा लग रहा था. लेकिन इससे निकलने वाले लावा की चमक 32 किलोमीटर दूर तक दिखी. 

अभी भी पहुंच रहे पर्यटक
विशेषज्ञों का कहना है कि शुरुआत में ये लावा 10 मीटर प्रति सेकेंड के हिसाब से आगे बढ़ा, लेकिन बाद में इसकी रफ्तार थोड़ी कम हो गई. आईसलैंड मेट्रोलॉजिकल ऑफिस ने ज्वालामुखी फटने के बाद आस-पास के घरों को खाली करा लिया था. यह अलग बात है कि 19 मार्च से ही यहां पर्यटक दूर से इस ज्वालामुखी को देखने के लिए पहुंच रहे हैं. 

First Published : 28 Nov 2021, 01:11:22 PM

For all the Latest Viral News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.